Let’s travel together.
nagar parisad bareli

निजी अस्पताल में जन्मे शिशु बर्थ एसफिक्सिया के बन रहे शिकार

13

ग्वालियर। निजी अस्पतालों में जन्म लेने वाले शिशु बर्थ एसफिक्सिया के शिकार बन सकते हैं। यह खुलासा जिला अस्पताल के विशेष नवजात शिशु देखभाल इकाई (एसएनसीयू) के आंकड़ों से हुआ है। एसएनसीयू में भर्ती शिशुओं में सर्वाधिक संख्या निजी अस्पताल से आने वालों की है, जिन्हें विभिन्न प्रकार की बीमारियों के चलते भर्ती किया गया। इन भर्ती शिशुओं में वे मरीज अधिक है जो बर्थ एसफिक्सिया के शिकार बने हैं। यह एक चिंता का विषय है क्योंकि यह बीमारी शिशु को दिमागी रुप से नुकसान पहुंचाने के साथ-साथ जानलेवा हो सकती है। यदि शिशु जीवत भी रहता है तो उसका दिमाग अन्य सामान्य शिशुओं की अपेक्षा कम डवलप होने का खतरा होता है, या दूसरे शब्दों में डाक्टरों का कहना है कि वह दिमागी रुप से कमजोर रह जाता हैं।

क्या है बर्थ एसफिक्सिया

यह बच्चे को जन्म के तुरंत बाद होता है, जब आक्सीजन बच्चे के मस्तिष्क तक नहीं पहुंच पाता और बच्चे को सांस लेने में तकलीफ होने लगती है। आक्सीजन न लेने के कारण बच्चे के शरीर में आक्सीजन की कमी हो जाती है, शरीर में एसिड का स्तर बढ़ जाता है। यह जानलेवा हो सकता है या फिर यह दिमागी रुप से कमजोर रह सकते हैं। इसलिए तुरंत इलाज की आवश्यकता होती है।

दिमागी रुप से कमजोर होने का कारण

जिला अस्पताल बाल एवं शिशुरोग विशेषज्ञ नाम न छापने की शर्त पर बताते हैं कि निजी अस्पतालों से आने वाले बच्चे काफी गंभीर हालत में होते है। जो बच्चे नहीं रोते उन्हें एसएनसीयू के लिए रैफर तो निजी अस्पताल कर देते पर उन्हें कृत्रिम सांस देकर नहीं भेजते। बच्चे को जन्म के बाद यदि देर तक उनके दिमाग तक आप ठीक से आक्सीजन सांस के द्वारा नहीं लेता तो उतना ही उस के दिमाग पर बुरा असर पड़ता और जोखिम बढ़ जाता है।

अपने नौनिहाल को बीमारी से ऐसे बचाएं

अस्पताल में प्रसव के दौरान एक्सपर्ट बाल एवं शिशुरोग विशेषज्ञ की उपलब्धता जरुरी होती है। जन्म के समय बच्चा नहीं रोता है तो बच्चों का डाक्टर उस बच्चे को रुलाने का काम करता है। बच्चे के रोने पर ही मान लिया जाता कि उसके सांस लेने में कोई परेशानी नहीं है। बच्चे के न रोने पर बाल एवं शिशुरोग विशेषज्ञ शिशु को स्टिम्युलेट कराते है। शिशु के नाक, मुंह साफ करते हैं, अंबू बैग से कृत्रिम सांस देते हैं, ह्दय की गति कम हो तो चेस्ट कंप्रेशन करते है, लाइफ सेविंग सपोर्ट देते है, सांस नली में ट्यूब तक डालने का काम करते है, जिससे बच्चे के शरीर व दिमाग तक पर्याप्त आक्सीजन पहुंच सके।

यह है बीमारी का कारण

बाल एवं शिशुरोग विशेषज्ञ डा. रवि अंबे बताते हैं एनीमिया पीड़ित मां से जन्मे शिशु, प्रसव से पूर्व ब्लीडिंग अधिक होना, जन्म के समय बच्चा आड़ा होना, उल्टा पैदा होता है। ऐसे बच्चों में बर्थ एसफिक्सिया होने की आशंका अधिक होती है।

यह गंभीर मामला है। मैं इस मामले में जांच कराता हूं कि आखिर शहर के ऐसे कौन से अस्पताल है जहां से सर्वाधिक बच्चे एसएनसीयू भेजे जा रहे है और जो इस बीमारी से ग्रस्त है। निजी अस्पताल में डिलेवरी कराई जा रही हैं तो वहां पर क्या व्यवस्थाएं हैं।

डा. आरके राजौरिया, सीएमएचओ

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811