Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मामा के राज में मानवता हुई शर्मसार,हाथ ठेला पर लेट कर मरीज पहुंचा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र इलाज की दरकार में मरीज की गई जान

0 248

अभिषेक असाटी बक्सवाहा 

सोमवार को जब मां और पत्नी अपने परिवार के सदस्य को हाथ ठेले पर लिटा कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची तब मानवता शर्मसार हो गई।बड़े-बड़े वादे करने वाली सरकार की सारी योजनाएं तब धरी की धरी रह गई जब बक्सवाहा निवासी अपने परिवार के सदस्य को इलाज कराने के लिए हाथ ठेला से जाते देखा गया।

शासन की तमाम योजनाएं सिर्फ कागजों में ही दौड़ रही है और गरीब परिवार को इस योजनाओं का लाभ दूर-दूर तक नजर नहीं आ रहा।
करोडो की योजनाएं शासन द्वारा चलाई तो जा रही है लेकिन उनका लाभ गरीब परिवार को ना मिलकर योजनाओं का पैसा भ्रष्टाचार की भेंट चढ रहा है।


ताजा मामला बक्सवाहा की वार्ड क्रमांक 14 का है जहां जसोदा बंसल अपने बेटे महेंद्र बंसल का इलाज कराने के लिए हाथ ठेला से सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंची उन्होंने बताया कि हमारे बेटे की पीठ में एक बड़ा ट्यूमर है जिसका इलाज जबलपुर मेडिकल कॉलेज में होना है।


कुछ दिन पहले जब हम बकस्वाहा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पहुंचे तो इलाज के दौरान दमोह रेफर कर दिया गया था दमोह में इलाज ना होने के कारण हमें जबलपुर मेडिकल कॉलेज रेफर कर दिया गया जहां 4 दिन तक मेरे मरीज का कोई भी इलाज नहीं किया गया हमारे द्वारा इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड लगाया गया लेकिन अस्पताल के डॉक्टर ने आयुष्मान कार्ड का उपयोग ना समझते हुए हम लोगों को हॉस्पिटल से बाहर कर दिया और कहा कि आप के मरीज का ऑपरेशन नहीं हो सकता अगर आपको ऑपरेशन कराना है तो आप पैसों की व्यवस्था करिए हम निर्धन परिवार के लोग कहां जाएं और अपनी व्यथा किसको सुनाएं।
जसोदा बंसल ने कहा है कि हमारे बेटे महेंद्र बंसल के पीठ का ट्यूमर अचानक टूट गया जिस कारण से उसको घबराहट के साथ-साथ काफी दर्द महसूस होने लगा जिसके बाद हमने कई बार 108 पर फोन किया लेकिन फोन नहीं लगा आनन-फानन में अपने ही मोहल्ले में रखें हथेली को उठाकर हम अपने बेटे को उस पर लिटा कर लगभग 1 किलोमीटर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र लेकर पहुंचे जहां ड्यूटी पर तैनात डाक्टर असाटी और कंपाउंडर सचिन ठाकुर ने मरीज का तत्काल वैकल्पिक इलाज किया और इलाज के लिए दमोह रेफर कर दिया।


इलाज ना होने पर मरीज की गई जान
सुबह जब इलाज के लिए मरीज को सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र ले जाया गया जहां डॉक्टर द्वारा उसका इलाज किया गया ऑपरेशन की स्थिति को देखते हुए उसे दमोह रेफर कर दिया लेकिन ट्यूमर फूट जाने के कारण उसका तुरंत ऑपरेशन होना था। सोचने वाली बात है कि जब मरीज को बक्सवाहा से दमोह रेफर किया गया था और दमोह से जबलपुर मेडिकल भेजा गया तो इलाज क्यों नहीं मिला आयुष्मान कार्ड होने के बावजूद भी जबलपुर मेडिकल मैं मरीज को इलाज नहीं दिया प्रदेश की सरकार गरीब परिवार के इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड बना रही है जिससे गरीब परिवार का इलाज तुरंत हो लेकिन इसका उपयोग सही समय पर हो जाता तो आज उस मरीज की जान नहीं जाती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811