Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मालगाड़ी पर लदे कोयले में लगी आग मुड़वारा स्टेशन में दमकल ने बुझाया

22

कटनी। कटनी के एनकेजे की ओर से आकर बीना की तरफ जा रही एक मालगाड़ी से धुआं उठता देखकर उसे मुड़वारा स्टेशन में राेका गया। रेलवे के अधिकारियों ने नगर निगम के फायर ब्रिगेड को सूचना दी और बोगी में लदे कोयले में लगी आग को बुझाया गया।

बीना की ओर जा रही थी मालगाड़ी

जानकारी के अनुसार सोमवार को सुबह 10 बजे के लगभग एक कोयला लदी मालगाड़ी बिलासपुर रेलखंड से एनकेजे होते हुए मुड़वारा स्टेशन होकर बीना की ओर जा रही थी। मुड़वारा स्टेशन से गुजरते समय रेलवे के कर्मचारियों ने मालगाड़ी के एक डिब्बे से धुआं उठता देखा और कंट्रोलर को सूचना दी गई। इसके साथ ही रेलवे के अधिकारियों ने गाड़ी को मुड़वारा स्टेशन में रोककर नगर निगम की फायर ब्रिगेड काे सूचना दी गई।

आग बुझाने के बाद मालगाड़ी रवाना की गई

मौके पर पहुंची फायर ब्रिगेड ने कोयले में लगी आग को बुझाया और उसके बाद मालगाड़ी को आगे की ओर रवाना किया गया। स्टेशन प्रबंधक संजय दुबे ने बताया कि आग के कारण कोई नुकसान नहीं हुआ है। समय रहते पानी डालने से आग शांत हो गई और उसके बाद गाड़ी को आगे की ओर रवाना कर दिया गया।

इसलिए लगती हैं आग

जानकारी अनुसार गर्मी के दिनों में कोयले में आग लग जाती हैं। कई बार मालगाड़ी में लोड कोयले में भी तेज धूप और घर्षण के कारण चिंगारी उठने से कोयले में आग पकड़ लेती है। कोयले में लगी आग जल्द शांत नहीं होती जो कि धीरे-धीरे और तेज पकड़ लेती है। जानकारों के अनुसार कोयला खदानों के बाहर इकट्ठा कर रखे कोयले के ढेर में भी गर्मी के दिनों में कोयला सुलग जाता है जो कि ढेर के साथ मालगाड़ी में लोड हो जाता है लेकिन ट्रेन चलने के दौरान तेज हवा से कोयला सुलगने लगता है और धीरे-धीरे मालगाड़ी में लदा पूरे कोयले में आग पकड़ लेती है। इसलिए आमतौर पर खदानों और मालगाड़ी में लोड करते वक्त कोयला में पानी की बौछार भी की जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811