Let’s travel together.

धूल भरी आंधी की चपेट में दिल्ली-एनसीआर कई राज्यों में बारिश का अनुमान

15

देश के तमाम हिस्सों में एक बार फिर पारा चढ़ने लगा है और कई हिस्सों में ये 40 डिग्री के पार पहुंच गया है। उधर, दिल्ली-एनसीआर में सुबह से ही धूल भरी आंधी चल रही है। पूरा शहर धूल की चादर में लिपटा नजर आ रहा है। मौसम विभाग के मुताबिक राजस्थान के चक्रवाती तूफान की वजह से ऐसा हुआ है। चक्रवाती हवाओं की वजह से उत्तर राजस्थान में भी धूल भरी आंधी और कहीं-कहीं बारिश हुई है। IMD का कहना है कि अगले दो दिनों तक मौसम कुछ ऐसा ही रहेगा, लेकिन इस दौरान कुछ इलाकों में हल्की बारिश हो सकती है। सोमवार को दिल्ली का अधिकतम तापमान 41.3 डिग्री सेल्सियस रहा। आज दिन में पारा 42 डिग्री तक चढ़ने के आसार हैं।

मौसम का अनुमान

मौसम विभाग के मुताबिक अरब देशों में पश्चिमी विक्षोभ का एक सिस्टम सक्रिय है, जिसकी वजह से मौसम में बदलाव आया है। मैदानी इलाकों पर एक सर्कुलेशन बना हुआ है, जबकि एक और पश्चिमी विक्षोभ 17 मई को आ रहा है। इन दोनों सिस्टम्स के प्रभाव से मौसमी गतिविधियों में बदलाव आएगा।

यहां होगी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक केरल, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर में हल्की बारिश हो सकती है जबकि हरियाणा और राजस्थान में धूल भरी आंधी के साथ हल्की बारिश भी हो सकती है। इनके अलावा बंगाल की खाड़ी से चलने वाली ठंडी हवाओं की वजह से यूपी के प्रयागराज, झांसी, जालौन, महोबा जैसे जिलों और बिहार के कुछ जिलों में बारिश हो सकती है। विभाग ने उत्तराखंड, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, गिलगित और पूर्वोत्तर राज्यों में 16 से 19 मई के बीच मध्यम से भारी बारिश की संभावना जताई है।

लू की संभावना

मौसम विभाग ने 16 से 17 मई के बीच ओडिशा के कई इलाकों में लू चलने की संभावना है। इसके अलावा विदर्भ में भी हीट वेब चलने की संभावना है। 16 मई को बंगाल और दो दिनों तक तटीय आंध्र प्रदेश में भी लू चलने की संभावना है। मौसम विभाग ने पांच दिनों के पूर्वानुमान में बताया है कि आज और कल, ओडिशा, झारखंड, पश्चिमी यूपी, पंजाब, राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख और मध्यप्रदेश के कुछ इलाकों में हल्की बारिश या बूंदाबांदी हो सकती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

ब्यूटी और वेलनेस की 23 दिवसीय निशुल्क ट्रेनिंग     |     तेंदुपत्ता तोड़ने गई महिलाओ के पीछे चल रहे पालतू कुत्ते पर तेंदुएं ने किया हमला,बाल बाल बची तेंदुपत्ता श्रमिक     |     ईरान के राष्ट्रपति डॉ.सैय्यद इब्राहिम रईसी एवं विदेश मंत्री हुसैनअमीर-अब्दोल्लाहियन के निधन पर भारत में राजकीय शोक     |     23 मई बुद्ध पूर्णिमा के अवसर गायत्री परिवार का अभियान,गृहे गृहे गायत्री यज्ञ     |     वन भूमि पर कब्जा कर प्लॉट बेचने को लेकर प्रमुख सचिव के नाम दिया ज्ञापन     |     ब्राह्मण संत का कभी अपमान नहीं करना चाहिए सादा सत्कार करना चाहिए- बाल कथा वाचक विदुषी रितिका नागर     |     भू-अर्जन शाखा में किए गए घपले को दबाने लगा दी थी कलेक्टर कार्यालय में आग, तीन आरोपी पुलिस ने पकड़े     |     सेन्ट्रल बैंक ऑफ इंडिया क्षेत्रीय कार्यालय भोपाल द्वारा  बहु-उद्देशीय हिन्दी प्रशिक्षण कार्यक्रम का आयोजन     |     गांधी भवन में कला शिविर के छटवां दिन :: योग, प्राणायाम व ध्यान से हुई शुरुआत     |     TODAY :: राशिफल मंगलवार 21 मई 2024     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811