Let’s travel together.
nagar parisad bareli

कोलकाता ने पंजाब को पांच विकेट से हराया

11

आईपीएल 2023 के 53वें मुकाबले में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पंजाब किंग्स को पांच विकेट से हरा दिया। इस टूर्नामेंट में यह कोलकाता की पांचवीं जीत और पंजाब की छठी हार थी। अब दोनों टीमें 11 मैच खेल चुकी हैं और दोनों के पास 10 अंक हैं। हालांकि, बेहतर रन रेट के साथ कोलकाता पांचवें और पंजाब सातवें स्थान पर है। इस मैच के बाद प्लेऑफ की रेस और रोचक हो गई है। अब पांच टीमें ऐसी हैं, जिन्हें छह मुकाबलों में हार मिली है। वहीं, छह टीमें ऐसी हैं, जो पांच मैच जीत चुकी हैं।

गुजरात और चेन्नई के लिए प्लेऑफ की राह थोड़ी आसान है, लेकिन बाकी आठ टीमों के बीच दो स्थानों के लिए कांटे की टक्कर है। ऐसे में आने वाले कुछ मैच सभी टीमों के लिए निर्णायक साबित होंगे।

इस मैच में पंजाब किंग्स ने पहले बल्लेबाजी करते हुए सात विकेट पर 179 रन बनाए थे। शिखर धवन ने सबसे ज्यादा 57 रन की पारी खेली थी। इसके जवाब में कोलकाता नाइट राइडर्स ने पांच विकेट खोकर 182 रन बना लिए और आखिरी गेंद में मैच अपने नाम कर लिया। कोलकाता के लिए कप्तान नीतीश राणा ने सबसे ज्यादा 51 रन बनाए।

धवन ने पंजाब को अच्छी शुरुआत दिलाई

टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए पंजाब किंग्स की शुरुआत कुछ खास नहीं थी। प्रभसिमरन सिंह दूसरे ही ओवर में 12 रन बनाकर आउट हो गए। इस समय टीम का स्कोर 21 रन था। इसके बाद राजपक्षे हर्षित राणा का दूसरा शिकार बने। वह अपना खाता नहीं खोल पाए। लिविंगस्टोन भी 15 रन बनाकर आउट हो गए, लेकिन शिखर धवन एक छोर पर जमे रहे। पावरप्ले खत्म होने के बाद पंजाब का स्कोर तीन विकेट पर 58 रन था। इसके बाद धवन ने विकेटकीपर जितेश शर्मा के साथ मिलकर चौथे विकेट के लिए अर्धशतकीय साझेदारी की और पारी को संभाला।

जितेश 21 रन बनाकर चक्रवर्ती का शिकार बने। कोलकाता के स्पिन गेंदबाजों ने पंजाब के बल्लेबाजों को खासा परेशान किया और कभी भी पंजाब की पारी लय नहीं पकड़ सकी। जितेश के बाद धवन भी 57 रन बनाकर आउट हो गए। सैम करन चार रन का योगदान दे सके। हालांकि, अंत में ऋषि धवन के 19 रनों ने कोलकाता को 150 रन के करीब पहुंचाया। अंत में शाहरुख खान ने आठ गेंद में 21 और हरप्रीत बराड़ ने नौ गेंद में 17 रन बनाकर पंजाब का स्कोर सात विकेट पर 179 रन तक पहुंचा दिया।

कोलकाता के स्पिन गेंदबाजों का कमाल

कोलकाता के लिए स्पिन गेंदबाजों ने शानदार प्रदर्शन किया। वरुण चक्रवर्ती ने 26 रन देकर तीन और सुयश शर्मा ने 26 रन देकर एक विकेट लिया। नरेन ने 29 रन दिए, लेकिन उन्हें कोई विकेट नहीं मिला। कप्तान नीतीश राणा ने भी सात रन देकर एक विकेट हासिल किया। तेज गेंदबाजों में हर्षित राणा ने दो विकेट जरूर लिए, लेकिन टीम के तीनों तेज गेंदबाजों का इकोनॉमी रेट 10 से ज्यादा था। इसी वजह से पंजाब की टीम 179 रन बनाने में सफल रही।

कोलकाता की अच्छी शुरुआत

180 रन का पीछा करते हुए कोलकाता की शुरुआत ठीक रही। गुरबाज और जेसन रॉय ने पहले विकेट के लिए 38 रन जोड़े। गुरबाज 15 रन बनाकर आउट हुए, लेकिन रॉय ने तेजी से रन बनाना जारी रखा और पावरप्ले में कोलकाता ने 52 रन बनाए। इसके बाद रॉय भी 38 रन बनाकर आउट हो गए। वेंकेटेश अय्यर 11 रन भी सस्ते में आउट हुए, लेकिन तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए कप्तानी नीतीश राणा ने एक छोर संभालकर बल्लेबाजी की।

नीतीश राणा ने 38 गेंद पर 51 रन बनाए। उनके आउट होने के बाद आंद्रे रसेल और रिंकू सिंह ने तूफानी बल्लेबाजी की। रसेल आखिरी ओवर में 23 गेंद में 42 रन बनाकर रन आउट हुए। वहीं, रिंकू 10 गेंद में 21 रन बनाकर नाबाद रहे। उन्होंने आखिरी गेंद में चौका लगाकर अपनी टीम को जीत दिलाई।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811