Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पंच क्रांति के सहारे सभी वर्गों का कल्याण करेंगे शिवराज -अरुण पटेल

0 83

आलेख
अरुण पटेल

ग्वालियर में आयोजित हुए आम्बेडकर महाकुम्भ में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि पंच क्रांन्ति के जरिए मध्यप्रदेश सरकार समाज के सभी वर्गों का कल्याण करेगी। शिवराज ने जिस पंच क्रांति की बात की है उसमें शिक्षा क्रांति, रोजगार क्रांति, आवास अथवा रहने के लिए जमीन की क्रांति एवं सभी वर्गों के सम्मान की क्रांति शामिल है। उन्होंने यह भी ऐलान किया कि सभी वर्गों के कल्याण के उद्देश्य से समस्त पिछड़ी उपजातियों के लिए अलग-अलग बोर्ड बनाये जायेंगे और उनके अध्यक्ष समाज के लोग ही होंगे। शिवराज का कहना था कि राज्य सरकार बाबा साहब डॉ. भीमराव आम्बेडकर के जन्म स्थान, शिक्षा स्थली, संविधान निर्माण स्थल, दीक्षा स्थल और अंतिम संस्कार स्थल को पंचतीर्थ के रुप में विकसित कर रही है। इसके साथ ही इन सभी को मुख्यमंत्री तीर्थ दर्शन योजना में शामिल किया गया है। महू में आम्बेडकरवादियों को सुविधाएं देने के लिए साढ़े तीन एकड़ भूमि में धर्मशाला का निर्माण कराया जा रहा है।
शिवराज के अनुसार इन सब कार्यों का उद्देश्य है कि हम बाबा साहब के जीवन और जनकल्याण के कार्यों को याद रखें और उनके बताये आदर्शों पर चलकर अपने जीवन को धन्य करें। केंद्रीय कृषि मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर ने कहा कि बाबा साहब भीमराव आम्बेडकर सामान्य व्यक्ति नहीं थे, वह वर्षों तक लोगों के लिए प्रासांगिक बने रहेंगे। एक तरफ जहां आम्बेडकर महाकुंभ के माध्यम से शिवराज दलित मतदाताओं को फिर से पूरी ताकत के साथ भाजपा से जोड़ने की कोशिश कर रहे हैं तो वहीं दूसरी ओर प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ क्षेत्रवार नेताओं को चुनावी जिम्मेदारियां सौंपने जा रहे हैं ताकि एक बार फिर 2023 के चुनावी महासमर में कांग्रेस की सरकार बनाने में सफल रहें। इसके साथ ही वह लोकलुभावन घोषणाओं की झड़ी भी लगाते जा रहे हैं ताकि अभी से मतदाताओं के मानस पटल में यह अंकित कर सकें कि सरकार बनने पर वह प्राथमिकता के आधार पर क्या करेंगे।

कमलनाथ ने 17 अप्रैल सोमवार को अपने शासकीय आवास पर एक बैठक कर 2023 के विधानसभा चुनाव के लिए तैयार होने वाले वचनपत्र को एक प्रकार से अंतिम रुप दे दिया है जिसके अनुसार सरकारी कर्मचारियों का दिल जीतने के उद्देश्य से पुरानी पेंशन बहाली, ग्रहणियों का एक मजबूत वोट बैंक बनाने के लिए 500 रुपये में गैस सिलेंडर उपलब्ध कराने और शिवराज सिंह चौहान की लाडली बहना योजना के तहत दी जाने वाली राशि में पचास प्रतिशत की वृद्धि करना आदि शामिल है।
कमलनाथ वचन भजन दे रहे हैं कि उनकी सरकार बनने पर पात्र महिलाओं को प्रतिमाह 1500 रुपये की राशि दी जायेगी और लगभग 15 माह चली कमलनाथ सरकार की पुरानी योजनाओं पर भी अमल होगा। वचनपत्र समिति की लगभग 150 मिनट चली बैठक में विधानसभा चुनाव में शामिल करने वाले मुद्दों पर गहन विचार हुआ और यह निर्णय लिया गया कि वचनपत्र को अंतिम रुप देने के लिए एक और अंतिम बैठक की जायेगी। इस बैठक में लिए गये निर्णयों के बारे में मीडिया से चर्चा करते हुए पूर्व वित्तमंत्री और कांग्रेस विधायक तरुण भानोट ने दावा किया कि वचनपत्र में शामिल मुद्दों के अलावा स्थानीय मुद्दों को भी दृष्टिगत रखते हुए कांग्रेस पार्टी हर जिले के लिए अलग-अलग वचन पत्र तैयार करेगी। भानोट का दावा है कि 2023 के विधानसभा चुनाव में कांग्रेस का वचन पत्र गेमचेंजर साबित होगा। कांग्रेस के लिए गेमचेंजर साबित होने का वचनपत्र तैयार करने वाली समिति के अध्यक्ष राजेन्द्र सिंह हैं तथा उनकी अध्यक्षता में जो समिति बनी है उसमें दिग्गज कांग्रेसी नेताओं में पूर्व केंद्रीय मंत्री सुरेश पचौरी ,नेता प्रतिपक्ष डॉ. गोविंद सिंह, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष नर्मदा प्रसाद प्रजापति , सज्जन सिंह वर्मा , मुकेश नायक , बाला बच्चन , अजिता वाजपेयी पांडेय, बी .के बाथम भूपेंद्र गुप्ता और सैयद जाफर आदि मिल हैं। एक तरफ बसपा की पूर्व विधायक शीला त्यागी ने कांग्रेस की सदस्यता ग्रहण कर ली है तो वहीं दूसरी ओर कांग्रेस पार्टी ने मई व जून माह में संभागीय सम्मेलन आयोजित करने का मन बनाया है जिसका उद्देश्य यही है कि सभी वरिष्ठ नेता इसमें उपस्थित हों ताकि कार्यकर्ताओं को एकजुट होकर कार्य करने के लिए प्रेरित किया जा सके।


जहां एक ओर भाजपा और कांग्रेस ने आगामी चुनाव के लिए अपनी कमर कस ली है तो वहीं दूसरी ओर आम आदमी पार्टी की ताजा-ताजा अध्यक्ष बनी रानी अग्रवाल ने भी ऐलान कर दिया है कि आप किसी भी पार्टी से गठबंधन नहीं करेगी और सभी 230 सीटों पर अपने उम्मीदवार खड़े करेगी। उनका दावा है कि विधानसभा चुनाव उनकी पार्टी के लिए चुनौती अवष्य है लेकिन जनता बदलाव चाहती है इसलिए पार्टी को सफलता मिलेगी। आम आदमी पार्टी विधानसभा चुनाव में पार्टी के राष्ट्रीय संयोजक तथा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के चेहरे को आगे रखकर चुनाव लड़ेगी।

लेखक श्री अरुण पटेल सुबह सवेरे के प्रबंध संपादक हैं
-सम्पर्क: 9425010804, 7999673990

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811