Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मुंबई में बीएमसी ने अस्पतालों में मरीजों परिजनों के लिए किया मास्क अनिवार्य

22

जिस तेजी के साथ बीते एक सप्‍ताह में देश में कोरोना के नए मामले बढ़े हैं, उससे लगता है कि देश में फिर से कोरोना की लहर की आशंका है। हालांकि केंद्र सहित राज्‍य सरकारें अब सतर्क हो गईं हैं लेकिन ताजा आंकड़े हमें चेताते हैं। बृहन्मुंबई नगर निगम (बीएमसी) ने सोमवार को सभी निकाय संचालित अस्पतालों में सभी रोगियों, उनके मेहमानों और कर्मचारियों के लिए मास्क अनिवार्य कर दिया। बीएमसी ने 60 साल से अधिक उम्र के नागरिकों से एहतियात के तौर पर भीड़-भाड़ वाली जगहों पर फेस मास्क पहनने की भी अपील की। मालूम हो कि मुंबई में कोविड-19 के 95 नए मामले दर्ज किए गए हैं जो पिछले छह दिनों में प्रतिदिन दर्ज किए गए 200 से अधिक संक्रमणों से कम है। रिपोर्ट के अनुसार शहर का समग्र COVID-19 टैली बढ़कर 11,58,983 हो गया, जबकि मरने वालों की संख्या बढ़कर 19,750 हो गई।

देश में कोरोना के 5,880 नए मामले

देश में कोरोना के 5,880 नए मामले मिले हैं। कोरोना कोविड तैयारियों का पता लगाने के लिए माक ड्रिल कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच अस्पतालों में तैयारियों का जायजा लेने के लिए माक ड्रिल का आयोजन किया गया। स्वास्थ्य मंत्री मांडविया निरीक्षण करने झज्जर एम्स पहुंचे। वह दिल्ली के राम मनोहर लोहिया अस्पताल का भी दौरा किया। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने सोमवार को बताया कि कोरोना के सक्रिय मामलों की संख्या बढ़कर 35,199 हो गई है। कोरोना से 14 लोगों की मौत के बाद मृतकों की संख्या बढ़कर 5,30,979 हो गई है। दिल्ली और हिमाचल प्रदेश से चार-चार मौतें हुई हैं। गुजरात, जम्मू-कश्मीर, महाराष्ट्र और राजस्थान से एक-एक मौत की सूचना मिली है।

7 अप्रैल को की थी अहम बैठक

गौरतलब है कि मनसुख मांडविया ने सात अप्रैल को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ समीक्षा बैठक की थी। उन्होंने राज्यों के स्वास्थ्य मंत्रियों से अस्पताल जाने तथा माक ड्रिल का निरीक्षण करने का अनुरोध किया था। उन्होंने राज्यों को सतर्क रहने, टेस्टिग व जिनोम सिक्वेंसिग बढ़ाने, अस्पतालों को तैयार रखने और दवाओं का स्टाक बनाने को कहा था।

अब तक के अपडेट आंकड़े

इस बीमारी से अब तक देश में 4,47,62,496 लोग संक्रमित हो चुके हैं। सक्रिय मामलों की संख्या कुल संक्रमितों का 0.08 प्रतिशत है। इस दौरान दैनिक संक्रमण दर 6.91 प्रतिशत और साप्ताहिक संक्रमण दर 3.67 प्रतिशत दर्ज की गई। कोरोना से ठीक होने की राष्ट्रीय दर 98.73 प्रतिशत है। मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है। राष्ट्रव्यापी कोरोना टीकाकरण अभियान के तहत देश में अब तक कोरोनारोधी टीके की 220.66 करोड़ डोज दी जा चुकी हैं।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811