Let’s travel together.

साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक राज कर चुकी हैं जया प्रदा

25

जया प्रदा अपने जमाने में हिंदी सिनेमा की बेहतरीन अभिनेत्री रही हैं और अब वह राजनीति में परचम लहरा रही हैं। जया हिंदी सिनेमा की खूबसूरत अभिनेत्रियों की लिस्ट में शुमार थीं, जिन्होंने अमिताभ बच्चन, जितेंद्र और विनोद खन्ना समेत कई दिग्गज कलाकारों के साथ काम किया। उन्होंने साउथ इंडस्ट्री से लेकर बॉलीवुड तक में अपनी अदाकारी का जलवा बिखेरा। इसके बाद उन्होंने राजनीति में प्रवेश किया और यहां भी अपना सफल करियर बनाया। आज अभिनेत्री का जन्मदिन है। चलिए इस मौके पर जानते हैं उनकी जिंदगी से जुड़ी कुछ खास बातें…

जया प्रदा का जन्म तीन अप्रैल 1962 में हुआ था। आज अभिनेत्री अपना 61वां जन्मदिन मना रही हैं। जया का असली नाम ललिता रानी है। उनका जन्म आंध्र प्रदेश के एक छोटे से गांव राजमुंदरी में हुआ था। उनके पिता कृष्णा तेलुगू फिल्मों के वितरक थे। जया का जन्म एक मध्यमवर्गीय परिवार में हुआ था। आज वह करोड़ों की मालकिन हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि कभी उन्हें अपनी पहली कमाई के रूप में महज 10 रुपये की फीस मिली थी।

दरअसल, जया बचपन से ही डांस में माहिर थीं। 14 साल की उम्र में उन्होंने अपने स्कूल में नृत्य की प्रस्तुति दी थी। उस दौरान तेलुगू फिल्म निर्देशक को अभिनेत्री का डांस बहुत पसंद आया था और उन्होंने जया को अपनी फिल्म ‘भूमि कोसम’ में डांस करने के लिए कहा, जिसे शुरुआत में जया ने ठुकरा दिया। हालांकि, अपने पिता के कहने पर उन्होंने फिल्म में डांस किया। इस दौरान उन्हें फीस के तौर पर महज 10 रुपये मिले थे।

14 साल की उम्र में ही जया तेलुगू फिल्मों में डेब्यू कर चुकी थीं। इसके बाद वह कई साउथ की फिल्मों में नजर आईं। फिर, साल 1979 में उन्होंने बॉलीवुड का रुख किया और ‘सरगम’ के जरिए हिंदी सिनेमा में डेब्यू किया। हिंदी सिनेमा की उनकी पहली फिल्म ही सुपरहिट साबित हुई, जिसके बाद जया बॉलीवुड की बेहतरीन अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हो गईं। इस फिल्म के लिए अभिनेत्री को फिल्म फेयर पुरस्कार के लिए भी नामांकित किया गया था। फिर, अभिनेत्री हिंदी सिनेमा की कई सुपरहिट फिल्मों में नजर आईं, जिनमें जया की दमदार अदाकारी को दर्शकों ने खूब सराहा।

जया प्रदा 80 के दशक में सबसे ज्यादा फीस लेने वाली अभिनेत्रियों की लिस्ट में शामिल हो गई थीं। हिंदी सिनेमा में अभिनय का सिक्का जमाने के बाद उन्होंने राजनीति का रुख किया। राजनीति में प्रवेश के बाद अभिनेत्री ने तेलुगू देशम पार्टी ज्वाइन की। हालांकि, मतभेद के बाद उन्होंने वह पार्टी बदल ली और समाजवादी पार्टी में शामिल हो गईं। इसके बाद साल 2004 में उन्होंने समाजवादी पार्टी के टिकट पर रामपुर संसदीय क्षेत्र से चुनाव लड़ा और जीत दर्ज की। फिर, जया ने सपा का साथ छोड़ साल 2019 में भाजपा का दामन थाम लिया।

 

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

अवैध रूप से जंगल से लाई सागौन की लकड़ी से फर्नीचर बनाकर बेच रहे वन माफिया,75 हजार मूल्य की लकड़ी व फर्नीचर जप्त     |     रायसेन किले पर स्थित सोमेश्वर धाम मंदिर में शिव भक्तो ने किया जलाभिषेक     |     किसान की करंट से मौत के मामले में लाइनमैन, हेल्पर और ठेकेदार पर किया प्रकरण दर्ज     |     सी एम राइज साँची में मनाया गुरुपूर्णिमा उत्सव     |     तीन बच्चो का बाप करता था गांव की बेटी को परेशान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     काफी समय बाद हुई बरसात से किसानों के होंठो पर आई मुस्कान,धान की रूपाई में जुटे     |     भोपाल विदिशा हाईवे 18 पर स्थित कर्क भी लाल पत्थर से बने चबूतरे हुए क्षतिग्रस्त     |     चांदीपुरा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     मौसम के बदलते चक्र और प्रदूषण को नियंत्रित करने में सहायक हैं वृक्ष: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     गुरू से प्राप्त ज्ञान से जीवन की चुनौतियों का सामना करने का सामर्थ्य प्राप्त होता है: उप-मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811