Let’s travel together.
nagar parisad bareli

नि:स्वार्थ प्रेम से बढकर दुनिया में और कुछ भी नहीं : जया किशोरी

18

भोपाल ।  शहर के भेल दशहरा मैदान पर चल रही श्रीमद्भागवत कथा के पांचवे दिन प्रेरक वक्ता व भगवताचार्य जया किशोरी ने श्रद्धालुओं से कहा कि जब तक आप अपने भगवान की इज्जत नहीं करोगे तो दूसरा और कोई नहीं करेगा। कुछ लोग भगवान की लीलाओं का मजाक उड़ाते हैं, गलत शब्दों का प्रयोग करते हैं, यह ठीक नहीं है। मनुष्य का स्तर इतना गिर गया है कि जब संकट आता है तो भगवान याद आते हैं और जब सब ठीक चल रहा होता है तो मजाक उड़ाते हैं। उद्धव प्रसंग सुनाते हुए बताया कि नि:स्वार्थ प्रेम से बढ़कर दुनिया में कुछ भी नहीं है। भगवत कथा का प्रसंग सुनाते हुए जया किशोरी ने बताया कि भगवान पांच वर्ष तक गोकुल में रहने के बाद वृंदावन चले जाते हैं। इस दौरान राजा परीक्षित को शुकदेव जी ने रासलीला को संक्षिप्त में सुनाने का वृतांत बताया। उन्होंने बताया कि जब भक्त भगवान में लीन हो जाते हैं तब आनंद आता है। शरद पूर्णिमा की रात सुंदर-सुंदर गोपियों के साथ नृत्य करते हैं। यहां भी कामदेव युद्ध करते हैं पर हार जाते हैं। यहां काम नहीं, प्रेम है।

भगवान ने 24 अवतार लिए पर हर अवतार का उद्देश्य अलग-अलग रहा। कंस के बुलावे पर भगवान मथुरा जाने के लिए निकलते हैं तो रास्ते में गोपियां दूर तक लेटी हुई हैं। भगवान से कहती हैं कि जाना ही है तो रथ हमारे ऊपर से लेकर जाओ। आगे राधा बैठी हुई हैं। भगवान उन्हें समझाते हैं और आगे बढ़ जाते हैं। इसके बाद भगवान मथुरा पहुंचकर कंस का वध करते हैं। जया किशोरी ने कहा कि भगवान पढ़ने जाते हैं तो गुरु माता लकड़ी लाने के लिए उन्हें जंगल भेजती हैं और भोजन के लिए भुने हुए चने देती हैं जिसे सुदामा जी खा लेते हैं। यह सब गुरुदेव देख रहे होते हैं। वो कहते हैं कि सुदामा ने अपने जीवन में दरिद्रता ला ली है। भगवान श्रीकृष्ण और रुक्मणी का विवाह होता है। इसके बाद भगवान मथुरा से द्वारिका जाते हैं और वहां अपनी राजधानी बनाते हैं। भागवत कथा वाचन के इस मौके पर विधायक रामेश्वर शर्मा, कृष्णा गौर, पूर्व महापौर आलोक शर्मा, गोविंदपुरा विधानसभा के श्रमिक नेता दीपक गुप्ता, भोजपाल मेला महोत्सव समिति के अध्यक्ष सुनील यादव, संयोजक विकास वीरानी सहित बड़ी संख्या में श्रद्धालु शामिल हुए।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811