Let’s travel together.
nagar parisad bareli

छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया उम्र 70 लेकिन गेड़ी दौड़ में बच्चे युवा सभी उनसे पीछे

0 338

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में रैता के वंशीलाल का कमाल

सुरेन्द्र जैन धरसीवा

उम्र तो उनकी 70 साल है लेकिन छत्तीसगढ़िया खेलों विशेषकर गेड़ी दौड़ के प्रति उनका जज्बा ऐंसा की बच्चे युवा सब उनके आगे फैल है।
जी हां यह कोई किस्सा कहानी नहीं बल्कि राजधानी से लगे धरसीवा के रैता गांव निवासी वंशीलाल वर्मा के खेलों की प्रति उत्साह उमंग की सच्चाई है 70 वर्षय बंशीलाल ने राजधानी रायपुर में आयोजित जिला स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया को चरितार्थ करते हुए गेड़ी दौड़ के ऐंसा करतब दिखाया कि देखने वाले दांतों तले उंगली दबाकर रह गए।

दरअसल छत्तीसगढ़िया ओलंपिक ने इन दिनों बच्चों, युवा, बुज़ुर्गो में नया उत्साह भर दिया है, बच्चों और युवाओं ने मोबाइल गेम छोड़ कर अपने पारम्परिक खेलों का आनंद लेना शुरू कर दिया है तो वही पारम्परिक खेलों के इस भव्य आयोजन ने बजुर्गो में भी नया उत्साह भर दिया है और उन्हें फिर से उनके बचपन से जोड़ दिया है।
रायपुर के सुभाष स्टेडियम में बुधवार को छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के जिला स्तरीय खेलों का आयोजन हुआ जिसमे भाग लेने धरसीवां ब्लॉक के ग्राम रैता निवासी बंसी लाल वर्मा भी पहुचे उनकी उम्र भले 70 वर्ष है पर खेलों के लिए उनका उत्साह किसी बच्चे व युवाओं से कम नहीं । उनका कहना है की छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन से वो बहुत खुश है, आज की नई पीढ़ी ने भी अपने पारंपरिक खेलों को जाना है और अब उन्हें इन खेलों को सीखना भी चाहिए और आगे बढ़ना चाहिए साथ ही ओलंपिक खेलों को भी आगे बढ़ाना चाहिए।


एक पैर से चढ़ते हैं गेड़ी
सीलाल जी एक पैर से भी गेड़ी चढ़ते है, उनके एक पैर से गेड़ी पर चलने के करतब ने स्टेडियम में मौजूद सभी लोगों को अपनी ओर आकर्षित किया। आज मोबाइल के दौर में लोग हमारे परंपरागत खेलों को भूलते जा रहे थे पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के आयोजन से सभी वर्गों के लोगों में निश्चित रूप से नई ऊर्जा का संचार हुआ है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811