Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अलग ही अंदाज में नजर आये मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान

0 492

मुख्यमंत्री श्री चौहान रायसेन ने में श्रमिकों के खाते में संबंल की राशि अंतरित की-प्रदेश के 15 हजार 948 श्रमिक परिवार को मिलेगा 345 करोड़ रूपये का संबल लाभ

-मुख्यमंत्रीने जिले में लगभग 15458.27 लाख रू के निर्माण कार्यो शिलान्यास तथा लोकार्पण
किया

रायसेन।मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान रायसेन के दशहरा मैदान में राज्य स्तरीय कार्यक्रम में संबल योजना में प्रदेश के 15 हजार 948 श्रमिक परिवार को 345 करोड़ 59 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि सिंगल क्लिक से अंतरित की। इनमें रायसेन जिले के 194 पंजीकृत श्रमिकों को 4 करोड़ 48 लाख रू की सहायता राशि वितरित की । अंतरित होने वाली राशि में 14 हजार 298 श्रमिक परिवार को 310 करोड़ 40 लाख रूपये और निर्माण श्रमिकों के 1650 परिवार को 35 करोड़ 19 लाख रूपये की अनुग्रह सहायता राशि शामिल है। मुख्यमंत्री श्री चौहान योजना के 5 जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी किया।

इस बार मुख्यमंत्री एक अलग ही अंदाज में दिखे। रायसेन शहर में लगातार हो रही चोरियो की घटना पर उन्होंने आक्रोश जताते हुए पुलिस अधीक्षक को सख्त कदम उठाने के निर्देश दिये। वही खाद की कालाबाजारी करने बालो और गरीबो का राशन हड़पने बालो पर सख्त कार्यवाही के निर्देश देते हुए कहा कि आप अपराधियो को पकड़ो में उनके घरों पर बुलडोजर चलाऊंगा।
मुख्यमंत्री ने आज प्रत्येक विभागों के अधिकारियों को मंच पर ही बुलाकर जनता के सामने क्लास भी ली और जिले में चल रही योजनाओं के हाल जाने।उन्होंने कलेक्टर से कहा कि वह अपना निजी खुफिया तंत्र तैयार करे ताकि किसी विभाग में रिश्वत खोरी या गड़बड़ी हो रही है उसकी जानकारी मिल सके।
मुख्यमंत्री ने रायसेन की ड्रेनेज व्यवस्था पर सर्बे करने ले निर्देश दिये और कहा कि सर्बे तत्काल कर बताए राशि दे दी जाएगी। उन्होंने क्षेत्रीय विधायक डॉ. प्रभूराम चोधरी की मांग पर ऐतिहासिक किले तक जाने के लिए रोप वे लगाने की घोषणा की।

कार्यक्रम में लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ प्रभुराम चौधरी, श्रम मंत्री श्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, कर्मकार मंडल के अध्यक्ष सहित अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित रहे। इस हितलाभ वितरण कार्यक्रम का सम्पूर्ण प्रदेश में लाईव प्रसारण होगा तथा मुख्यमंत्री अन्य जिलों के हितग्राहियों से संवाद भी किया। कार्यक्रम में मध्यप्रदेश श्रम कल्याण मंडल की उत्तम श्रमिक पुरस्कार योजना में चयनित श्रमिकों को पुरस्कार से भी सम्मानित किया ।

जिले के 194 पंजीकृत श्रमिकों परिवारों को वितरित की अनुग्रह सहायता राशि

कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा मुख्यमंत्री जन कल्याण (संबल) योजना के अंतर्गत रायसेन जिले के 194 पंजीकृत परिवारों को अनुग्रह सहायता के रूप में 4.48 करोड़ रू की सहायता राशि वितरित की। इनमें सामान्य मृत्यु के 164 प्रकरणों में 30 लाख 28 हजार रू एवं दुर्घटना मृत्यु के 30 प्रकरणों में एक करोड़ 20 लाख रू की अनुग्रह सहायता राशि वितरित किया। इसी प्रकार सिंगल क्लिक के माध्यम से भवन एवं अन्य संनिर्माण कर्मकार कल्याण मण्डल के अंतर्गत 26 प्रकरणों में 66 लाख रू की अनुग्रह सहायता राशि वितरित की । जिले में भवन एवं अन्य संनिर्माण श्रमिक योजना में 25864 श्रमिक पंजीकृत है तथा मुख्यमंत्री जन कल्याण संबल योजना 1.0 में 233279 पंजीकृत श्रमिक है। दिनांक 16 मई 2022 से प्रारंभ की गई संबल 2.0 योजना में पंजीयन हेतु अभी तक 26187 आवेदन प्राप्त हुए हैं जिनमें से 3069 पंजीकृत हो गए हैं तथा पंजीयन प्रक्रिया निरंतर जारी है।

मुख्यमंत्री 13279.79 लाख रू लागत के निर्माण कार्यो का करेंगे शिलान्यास

रायसेन स्थित दशहरा मैदान में दोपहर 12 बजे आयोजित इस प्रदेश स्तरीय कार्यक्रम में मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रायसेन जिले में 13279.79 लाख रू लागत के 11 विकास और निर्माण कार्यो का शिलान्यास किया जाएगा। इनमें जल संसाधन विभाग के तहत 6305.57 लाख रू लागत की हिनोतिया लघु सिंचाई योजना तथा 280.67 लाख रू लागत की पीपलखेड़ी बैराज सिंचाई योजना का शिलान्यास किया । इसके साथ ही मप्र जल निगम मर्यादित के तहत 3462 लाख रू की 25 ग्रामों में हलाली समूह जलप्रदाय योजना, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जल जीवन मिशन एकल ग्राम जल प्रदाय योजना के अंतर्गत 2271.27 लाख रू लागत की 46 ग्रामों में शत-प्रतिशत क्रियाशील घरेलू कनेक्शन के माध्यम से ग्रामों में जलप्रदाय, प्रधानमंत्री ग्राम सड़क योजना-3 के तहत 450.96 लाख रू की लागत से 5.10 किलोमीटर लम्बाई की नकतरा-सुल्तानपुर से महुआखेड़ा रोड का भी शिलान्यास किया ।


इसी प्रकार मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा लोक निर्माण विभाग के तहत 333.31 लाख रू की लागत 50 सीटर आदिवासी सीनियर कन्या छात्रावास निर्माण कार्य, मप्र ग्राम सम्पर्कता कार्यक्रम के तहत 55.16 लाख रू लागत की 1.35 किमी लम्बी की टी-08 महुआखेडा से बिरहोली तक रोड और 36.07 लाख रू लागत की एक किलोमीटर लम्बाई की बहेडिया से टीलाखुर्द रोड का शिलान्यास किया । साथ ही पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत 28.26 लाख रू लागत से ग्राम शाहपुर पंचायत शाहपुर में आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य, 28.26 लाख रू लागत से ग्राम दाहिडा पंचायत सरार में आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य तथा 28.26 लाख रू लागत से ग्राम मेहगवां पंचायत टेकापार खोडी में आंगनवाड़ी भवन निर्माण कार्य का शिलान्यास किया।

2178.48 लाख रू लागत के विभिन्न कार्यो का लोकार्पण

मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा रायसेन जिले में 2178.48 लाख रूपए की लागत के 08 निर्माण कार्यो का लोकार्पण भी किया। इनमें उच्च शिक्षा विभाग की विश्व बैंक परियोजना के अंतर्गत 979.08 लाख रू की लागत के स्वामी विवेकानंद शासकीय महाविद्यालय रायसेन के नवीन भवन का, लोक स्वास्थ्य यांत्रिकी विभाग की जल जीवन मिशन एकल ग्राम जल प्रदाय योजना के अंतर्गत 25 ग्रामों में 779.58 लाख रू लागत से 25 ग्रामों में शत-प्रतिशत क्र्रियाशील घरेलू नलकनेक्शन के माध्यम से ग्रामों में जलप्रदाय तथा लोक निर्माण विभाग के तहत 353.09 लाख रू की लागत से शासकीय अग्रणी महाविद्यालय में 6 अतिरिक्त कक्षों का निर्माण कार्य का लोकार्पण ।


इसी प्रकार पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के तहत 22.83 लाख रू लागत से निर्मित शासकीय हाईस्कूल वनगवां में अतिरिक्त कक्ष एवं गेट सहित बाउण्ड्रीवाल, 20.50 लाख रू की लागत से गढ़ी पंचायत के ग्राम देवनारायण में प्राथमिक शाला भवन, बालक-बालिका शौचालय तथा बाउन्ड्रीवाल निर्माण, 7.80 लाख रू लागत से ग्राम आलमपुर में निर्मित आंगनवाड़ी भवन, 7.80 लाख रू लागत से ग्राम सालेरा में निर्मित आंगनवाड़ी भवन तथा 7.80 लाख रू लागत से टेकापार खोडी पंचायत के ग्राम कहूला में निर्मित आंगनवाड़ी भवन का लोकार्पण किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811