Let’s travel together.

दाहोद डेम के गेट खोले जाने से 65 किसानों के 60 एकड़ खेतों में खड़ी धान की फसल डूबी

0 118

मामला तहसील गौहरगंज के दाहोद डैम के लगातार पानी रिसाव और गेट खोले जाने का बर्बाद हुई

-किसानों की लाखों की धान फसल मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और भोजपुर विधायक सुरेंद्र पटवा से किसानों ने सर्वे करवाकर उठाई मुआवजे की मांग

शिवलाल यादव

रायसेन। रायसेन जिले के तहसील गौहरगंज के दाहोद डैम में पिछले कई सालों से डैम का पानी का रिसाव अनवरत जारी है जिससे अन्य नेताओं की हजारों एकड़ जमीन इस क्षेत्र में समझ आती है जिससे किसानों को करोड़ों का नुकसान उठाना पड़ रहा है यह मांग पिछले सप्ताह तावडे क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने कलेक्टर अरविंद दुबे भोजपुरी विधायक सुरेंद्र पटवा और मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान से मांग कर उनकी बर्बाद फसलों के मुआवजे की गुहार लगाई थी लेकिन प्रशासनिक अधिकारियों के वादे सिर्फ कोरे आश्वासन तक रहे। जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को आदेश दिए जाने के बावजूद उनकी कुंभकरण की नींद नहीं खुली ।

एक बार फिर भारी बारिश से तबाही मचाई और जल संसाधन विभाग के अधिकारियों ने दाहोद डैम के तीन गेट खोल दिए जिससे क्षेत्र के लगभग 65 किसानों की 60 एकड़ में खड़ी धान की फसल पानी में डूब चुकी है ।परेशान किसानों ने एक बार फिर शिवराज सिंह चौहान क्षेत्रीय भाजपा विधायक सुरेंद्र पटवा और कलेक्टर अरविंद दुबे से डूब क्षेत्र में बर्बाद हुई फसल का सर्वे कराकर उचित मुआवजा दिए जाने का अनुरोध किया है किसान संतोष साहू इमलिया, मुरलीधर पाटीदार ,राम भरोसे उज्जवल सिंह आदिवासी सहित सहित सैकड़ों किसानों ने आते हुए कहा कि हम तो विभाग के अधिकारियों की लापरवाही की वजह से लूट रहे हैं इसमें छोटे बड़े और उन्नतशील किसान सभी शामिल हैं ।।

उनका कहना है कि सरकारों को अवगत कराने के बाद भी हमारी बर्बादी का मंजर किसी को नहीं दिखता। जल संसाधन विभाग के अधिकारी भी इस पूरे मामले में अनदेखी करते हैं ।फील्ड के कर्मचारी कभी मौके पर नहीं जाते और मुफ्त की पगार लेकर किसानों को लगातार बर्बाद कर रहे हैं ।अगर प्रशासनिक अधिकारियों ,जल संसाधन विभाग के अफसरों और विदिशा रायसेन सांसद रमाकांत भार्गव विधायक सुरेंद्र पटवा और प्रदेश के मुख्यमंत्री खेती को लाभ का धंधा बनाने में जुटे हुए हैं ।अगर हमारी बर्बाद फसलों का अगर सर्वे नहीं कराया तो हम लोग उग्र आंदोलन करने के लिए मजबूर होंगे। यह दाहोद डैम मंडीदीप के पश्चिम क्षेत्र में पिछल हिस्से में हजारों हेक्टेयर जमीन और पहाड़ को खुद कर बनाया गया है जिसका पानी रिसाव हर महीने लगातार होता है और यह पानी किसानों की सीधी फसलों में पहुंचता है।
कहां किस किसान को हुआ नुकसान इमलिया निवासी किसान संतोष साहू ने लगभग 13 एकड़ में धान की फसल बोई हुई थी जो डैम का पानी भर जाने से पूरी तरह डूब में आ चुकी है।

इसी तरह बुजुर्ग किसान तुलसीराम पाटीदार के आठ एकड़ के खेत में धान फसल बोई गई थी।इसी तरह रामस्वरूप आदिवासी नूरगंज निवासी किसान ने 17 एकड़ में धान फसल की बोवनी की थी इस तरह लगभग 65 किसानों की 8 एकड़ की फसल डैम के पानी में डूबी हुई है। डैम का पानी सीधे खेतों में भरा हुआ है पानी निकासी के विभाग के अधिकारियों ने कोई इंतजाम नहीं किए हैं। 2 दिन बीत चुके हैं अभी तक जिम्मेदार विभाग के अधिकारी मौके पर नहीं पहुंचे हैं ।जिससे किसानों में आक्रोश व्याप्त है।
[दाहोद डैम की नहरें भी हुईं क्षतिग्रस्त:खेतों में पानी भरने से गौहरगंज मंडीदीप क्षेत्र की 60 और 78 एकड़ खेतों में खड़ी धान की फसलें बर्बाद हो गई है।
क्षतिग्रस्त हुईं नहरों से भी किसानों की बढ़ी परेशानी….
ये है रायसेन जिले की तहसील गौहरगंज क्षेत्र की दाहोद डैम की नहरें मरम्मत उचित देखरेख के अभाव में क्षतिग्रस्त हो चुकी हैं। इसे बनाने और नहरों की मरम्मत में पहले लगभग 54 करोड़ रुपए खर्च कर दिए गए।पर नतीजा सिफर रहा है। निर्माण इतना घटिया हुआ कि जगह-जगह यह टूट गई और नहर का पानी बहकर खेतों में पहुंच गया। किसानों के लिए बनाई गई यह नहर अब उन्हें ही परेशानी बन गई हैं।


दरअसल दाहोद डैम की इन क्षतिग्रस्त नहरों का पानी आसपास के खेतों में भरने लगा है। खेतों में पानी भरने से इमलिया नूरगंज क्षेत्र के लगभग 65 किसानों की 60 एकड़ की फसल खराब हो गई।
1980 हेक्टेयर में सिंचाई के लिए थी नहर।यदि नहरों के क्षतिग्रस्त हिस्से की रिपेयरिंग करा दी जाए तो पानी सीधे तालाबों में पहुुंचेगा और किसानों को सिंचाई के लिए भरपूर मिल सकता है। किसानों का कहना है कि नहर के निर्माण में तकनीकी खामियों को नजरअंदाज किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

डुमना विमानतल पर यात्रियों को सुविधा, एयरोब्रिज के माध्यम से सीधे विमान तक पहुंचे     |     शक्ति भवन के पास पांच एकड़ में बनेगा प्रदेश का पहला मल्टी स्पोर्ट्स इंडोर स्टेडियम     |     क्यूआर कोड स्कैन करते ही बनेगी ओपीडी पर्ची, यह एप करना होगा लोड     |     कार और ट्रैक्टर में भिड़ंत से सीएनजी टैंक में लगी आग, पांच लोगों ने कूदकर बचाई जान     |     शौचालय का बहाना बनाकर पुलिस हिरासत से हिस्ट्रीशीटर फरार, पत्रकार की हत्या में मुंबई से हुआ था गिरफ्तार     |     रिश्वत के साढ़े तीन हजार रुपए लेते पटवारी को लोकायुक्त ने पकड़ा     |     पुलिस की तरह अब डीएफओ से लेकर रेंजर स्तर के अधिकारियों के वाहनों पर चमकेगी बहुरंगी बत्ती     |     सेवा सहकारी समिति के प्रबंधक से 17 लाख की लूट का खुलासा, 6 आरोपी गिरफ्तार, 11 लाख रुपये बरामद     |     कपास बीज के लिए तीसरे दिन भी जमकर हंगामा, रास्ता जाम, धूप में घंटो परेशान हो रहे महिलाएं व बुजुर्ग     |     MP में टीबी के सबसे ज्यादा मरीज भोपाल में, इस वजह से बढ़ रही संख्या     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811