Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रिटायर्ड नगरपालिका अधिकारी पीके चावला के साथ साइबर ठगी,दो बार में 9 लाख 83 हजार रुपए खाते से उड़ाए

0 751

रायसेन। मप्र के रायसेन में एक साइबर ठगी का बड़ा मामला सामने आया है, साइबर ठग ने विदिशा से जिला शहरी विकास अधिकरण अधिकारी(पीओ डूडा) के पद से सेवानिवृति पीके चावला को अपने जाल में फंसा कर उनसे पत्नी को नोमिनी बनाने के नाम पर आधार का ओटीपी लेकर उनके खाते से करीब 10 लाख रुपए गायब कर दिए हैं। जिसकी शिकायत सूचना थाना कोतवाली रायसेन और एसपी ऑफिस साइबर सेल से की है। उनके खाते से पैसे गायब होकर नागपुर की एक बैंक में ट्रांसफर किए गए हैं। इस घटना के बाद उन्होंने तत्काल एटीएम और बैंक पहुंचकर अपने खाते को होल्ड करा दिया है।

– सेवानिवृत्ति पीके चावला ने  बताया की उनके पास 20 जुलाई कल शनिवार को एक कॉल आया बीके त्रिपाठी के नाम से उन्होंने सबसे पहले श्री चावला का नाम पूछा और कहां की आपकी पेंशन चालू हो गई है, पेंशन के डॉक्यूमेंट का वेरिफिकेशन होना है हम डायरेक्ट से बोल रहे हैं। इस पर श्री चावला ने भरोसा कर कहा कि हां पेंशन प्राप्त हो रही है फिर साइबर ठग ने कहा कि आप को जो पैसा मिला है। उसका नॉमिनेशन किसको बनाना है, तो इस पर श्री चावला ने कहा कि मेरी पत्नी और मेरे पोते को इसके बाद साइबर ठग द्वारा नॉमिनेशन करने वाली उनकी पत्नी के आधार कार्ड की फोटो कॉपी मांगी गई

साइबर ठग द्वारा श्री चावला को यह भी बताया कि रायसेन ट्रेजरी अधिकारी गुप्ता भी उनके साथ में है तो इस बार चावला ने कहा कि गुप्ता पहले से ही परिचित हैं। उनके साथ भी काम किया है इस बात पर भरोसा कर उन्होंने पत्नी का आधार कार्ड की फोटो कॉपी साइबर ठग को सेंड कर दी इसके बाद साइबर ठग ने कहा कि आपके पास एक ओटीपी आएगी इसके 2 मिनट बाद ओटीपी आई और चावला द्वारा साइबर ठग को ओटीपी बता दी। इसके बाद शाम 4 बजे उनके खाते से सबसे पहले 4 लाख 91 हजार 967 रुपए की राशि कट जाती है जब

उन्होंने मोबाइल में राशि काटने का मैसेज चेक किया तो तत्काल अपने बेटे जो वार्ड नंबर-6 से कांग्रेस पार्षद प्रभात चावला को बताया इसके बाद वह एटीएम पहुंचे और यहां से उन्होंने स्टेटमेंट निकाल तो अपने खाते से राशि कटी हुई आई। इसके बाद वह बैंक पहुंचे तो रविवार होने के कारण बैंक बंद हो चुकी थी।
उन्होंने बैंक टोल फ्री नंबर पर कॉल कर अपने खाते को होल्ड करवा दिया और थाने पहुंचकर उनके खाते से कटी राशि की जानकारी दी इसके बाद शाम 7 बजे उनके खाते से दूसरी बार 4 लाख 91 हजार 962 रुपए की राशि कट जाती है। इस तरीके से दो बार में उनके खाते से 9 लाख 83 हजार की राशि साइबर ठग के द्वारा गायब कर किसी अन्य खाते में ट्रांसफर कर दी जाती है। इसके बाद पीके चावला एसपी कार्यालय पहुंचे यहां साइबर सेल में भी आवेदन दिया तो जांच के दौरान पता चला कि जो खाते में श्री चावला की राशि काटकर ट्रांसफर की गई है वह खाता नागपुर का है।

इस घटना के बाद पीके चावला के बेटे और वार्ड नंबर 6 से कांग्रेस पार्षद प्रभात चावला का कहना है कि लोगों के शासकीय कर्मचारी और शासन का गोपनीय डेटा फ्रॉड और साइबर ठगों पास कैसे पहुंचा यह काफी गंभीर विषय है इससे ऐसा लगता है कि उनके विभाग का कर्मचारी ही इन साइबर ठगों से मिला हुआ है, अगर समय रहते इन सब चीजों पर रोक नहीं लगाई गई तो आने वाले समय में देश के लिए काफी समस्या का सामना करना पड़ेगा।

इस बारे में रायसेन की एसडीओपी प्रतिभा शर्मा का कहना है कि पीके चावला के द्वारा थाना कोतवाली में आवेदन दिया है उनसे साइबर ठगी हुई है पुलिस द्वारा साइबर सेल के माध्यम से लगातार जांच पड़ताल की जा रही है पेंशनर अधिकारी के माध्यम से ठगी की गई है। जो ठग है उनको श्री चावला की पर्सनल जानकारी मिली है। उनको गुमराह कर उनके खाते से करीब 9:30 लाख ट्रांसफर कर लिए हैं। इस मामले में लगातार जांच पड़ताल की जा रही है। आवेदन के माध्यम से जहां-जहां से पैसे कटे हैं बैंकों के माध्यम से उन खातों पर होल्ड लगवाए जा रहा है।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811