Let’s travel together.
nagar parisad bareli

केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री शिवराजसिंह चौहान की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में बैठक सम्पन्न

0 59

 

-रायसेन जिले को विकास की दृष्टि से शीर्ष पर पहुंचाना है
-जिले के चहुॅमुखी विकास के लिए आगामी पॉच साल का रोडमैप तैयार करें- केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान

रायसेन।हमें विकास की दृष्टि से रायसेन जिले को शीर्ष पर पहुंचाना है। केन्द्र और प्रदेश सरकार की जनकल्याणकारी और विकासमूलक योजनाओं का जिले में आदर्श तरीके से क्रियान्वयन किया जाए, जिससे कि समाज की अंतिम पंक्ति के व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे। यह बात केन्द्रीय कृषि एवं ग्रामीण विकास मंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में जिले में विकास के रोडमैप बनाने के लिए अधिकारियों को निर्देशित करते हुए कही। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि जमीनी स्तर से काम होगा तो जल्दी बदलाव आएगा। बैठक में सांची विधायक डॉ प्रभुराम चौधरी, जिला पंचायत अध्यक्षी श्री यशवंत मीणा, पूर्व केबीनेट मंत्री श्री रामपाल सिंह, जिला भाजपा अध्यक्ष श्री राकेश शर्मा भी उपस्थित रहे।
केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान ने जिले के विकास हेतु विभागवार आगामी पांच साल का रोडमैप बनाने के निर्देश देते हुए कहा कि विकास का ऐसा मॉडल बनाना है जो कि जमीनी स्तर से शुरू हो। उनके लिए राजनीति लोगों की जिंदगी में सकारात्मक बदलाव लाने का मिशन है। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि पूर्व से स्वीकृति कार्यो की प्रगति में तेजी लाएं। इसमें कहीं बाधा आती है तो अवगत कराएं। विकास के काम गुणवत्ता के साथ समयावधि में पूर्ण हों, लंबित ना रहें।


उन्होंने कहा कि डबल इंजन की सरकार का लाभ आम जनता तक पहुंचे। जिले में कृषि से जुड़ी कौन-कौन सी चीजे ला सकते हैं जिससे किसानों की उन्नति हो, उनकी आय बढ़े। उन्होंने कहा कि हर जिले में कृषि विज्ञान केन्द्र हैं। किसानों और कृषि वैज्ञानिकों में सामंजस्य होगा तो किसानों को उन्नत और नवीन कृषि तकनीकों की जानकारी प्राप्त होगी, जिन्हें खेती में उपयोग कर किसान अधिक लाभ प्राप्त कर सकेंगे।
केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान ने ग्रामीण क्षेत्रों में विकास की गति बढ़ाने के निर्देश देते हुए कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण, केन्द्र सरकार की महत्वपूर्ण योजना है। गॉवों में जो पात्र लोग योजना के लाभ से छूट गए हैं, उन्हें योजना में शामिल करने की दिशा में काम करें। इसी प्रकार प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के जो मापदण्ड हैं उनके अनुसार कार्ययोजना बनाएं जिससे कि जो गॉव, मजरे-टोले छूट गए हैं। उन्हें शामिल किया जा सके। केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान ने कहा कि पूरे देश में 100 दिन में 10 लाख लखपति दीदी बनाना हैं। रायसेन जिले में भी अधिक से अधिक लखपति दीदी बनाना हैं। स्व-सहायता समूहों से जुड़ी महिलाओं की आय 10 हजार प्रतिमाह से अधिक हो, इसके लिए रोजगार के साधन उपलब्ध कराने की दिशा में गंभीरता से काम करें। जिले के विकास में मनरेगा का भी बेहतर उपयोग किया जाए।
केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान ने जिले में स्किल डेवलपमेंट कर अधिक से अधिक युवाओं को रोजगार से जोड़ने, पीएम किसान सम्मान निधि के छूटे हुए हितग्राहियों को योजना में शामिल करने, फसल बीमा से जोड़ने, जिले में नवीन सिंचाई परियोजनाएं बनाने के संबंध में अधिकारियों को निर्देश दिए। साथ ही आमजन की समस्याओं का गंभीरता से निराकरण करने के लिए भी निर्देशित किया। बैठक में केन्द्रीय मंत्री श्री चौहान को कलेक्टर श्री अरविंद दुबे द्वारा जिले में योजनाओं के क्रियान्वयन तथा विकास कार्यो के बारे में अवगत कराया गया। कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में पुलिस अधीक्षक श्री विकास शहवाल, जिला पंचायत सीईओ श्रीमती अंजू पवन भदौरिया, डीएफओ रायसेन श्री विजय कुमार, डीएफओ औबेदुल्लागंज श्री हेमंत रायकवार, अपर कलेक्टर श्रीमती श्वेता पवार सहित सभी जिला अधिकारी उपस्थित रहे।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811