Let’s travel together.
nagar parisad bareli

स्कूल के रास्तों में कीचड़ और गंदगी,चप्पल हाथ में रखकर स्कूल जाने को मजबूर हे छात्र-छात्राये

0 23

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन

सांची जनपद क्षेत्र के  ग्राम अंबाडी में सरकारी स्कूल के रास्ते पर कीचड़ और गंदगी पसरी हुई है, जिससे स्कूल आने वाले बच्चे परेशान है। जबकि जिम्मेदार स्कूल प्रबंधन न परिसर की सफाई करा रहा है और न ही संबंधित ग्राम पंचायतें इन रास्तों को ठीक कराने पर ध्यान दे रही है।
परिणामस्वरूप बच्चों की समस्या का समाधान नहीं हो पा रहा है। ग्रामीणों द्वारा स्कूल के रास्ते पर ही पूरा कचरा फेंका जाता है वहीं स्कूल के रास्ते में ही नालियों का पानी बहता रहता है जिससे इसी गंदगी में से निकलकर बच्चे स्कूल पहुंचते हैं और उनके कपड़े भी गंदे हो जाते हैं वही स्कूल ग्राउंड में भी जगह-जगह पानी भरा रहता है जिससे मच्छर मक्खी के कारण बच्चे बीमार हो जाते हैं।


ग्राम अंबाडी के एकीकृत शासकीय माध्यमिक शाला के रास्ते में इन दिनों कचरे के ढेर लगे हुए हैं। ग्रामीणों ने स्कूल परिसर के रास्ते में गोबर कचरा के ढेर लगा दिए हैं वही स्कूल के रास्ते में नालियों का पानी सड़क पर 12 महीने बहता रहता है जिससे स्कूल के रास्ते में कीचड़ से बच्चे होकर निकलने को मजबूर हैं, जिससे गंदगी फैल रही है। इस गंदगी की वजह से यहां दिनभर दुर्गंध आती रहती है। गंदगी की वजह से जहां बच्चे मैदान में खेल नहीं पा रहे हैं। इस गंदगी से स्कूल परिसर क्षेत्र में मच्छर पनप रहे हैं, जिससे बच्चों के बीमार होने का भी खतरा बढ़ गया है।

बताया जा रहा है कि स्कूल के शिक्षकों ने ग्राम पंचायत में इस बात की शिकायत की थी। लेकिन सुनवाई न होने के बाद उन्होंने भी आगे कोई कार्रवाई नहीं की। इधर स्कूल के सामने रास्ते पर कीचड़ होने की वजह से बच्चे परेशान हैं।
रामकली बाई स्कूल का खाना बनाने वाली महिला।
रोज इसी रास्ते से बच्चे स्कूल जाते हैं बारिश मैं पानी जमा होने के कारण बच्चे परेशान होते रहते हैं जबकि सरकार द्वारा हर गांव और हर स्कूल को स्वच्छता रखने का प्रयास किया जा रहा है
मथुरा बाई ग्रामीण महिला

स्कूल में पहली से लेकर आठवीं तक के बच्चे पढ़ने आते हैं। पूरे दिन भर स्कूल में बदबू आती रहती है। बदबू आने के बावजूद भी हमें स्कूल में बैठना पड़ता है।
सचिन छात्र

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811