Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मक्का हज यात्रा पर गए 98 भारतीयों की मौत, MEA ने दी जानकारी

0 24

सऊदी अरब के मक्का में हज पर गए 98 भारतीयों की मौत हो गई है. भारत के विदेश मंत्रालय ने इसकी पुष्टी की है. विदेश मंत्रालय ने शुक्रवार को बताया इस साल भारत से 1 लाख 75 हजार लोग हज के लिए मक्का गए हैं. इनमें से 98 लोगों की मौत हो गई है. मंत्रालय ने कहा है कि ये मौते प्राकृतिक कारणों, पुरानी बीमारियों और वृद्धावस्था के कारण हुई हैं. इनमें अराफात के दिन 6 लोगों की मौत हुई थी जबकि 4 की जान दुर्घटना की वजह से हुई है.

विदेश मंत्रालय ने कहा है कि मक्का में हमारा हज मिशन काम कर रहा है. यात्रियों को लेकर सारी व्यवस्थाएं की गई है. इस प्रकार के हादसे पर हम तुरंत कार्रवाई करते हैं. सभी लोगों का ध्यान रखा जाता है. मक्का में बहुत गर्मी भी पड़ रही है. वहां, लोग हीट वेव के भी शिकार हो रहे हैं. पिछले साल हज यात्रा के दौरान भारत के 187 हज यात्रियों की मौत हुई थी.

900 से अधिक हाजियों की मौत

सऊदी अरब में इस साल भीषण गर्मी के कारण हज यात्रा के दौरान दुनिया भर से आए 900 से अधिक हज यात्रियों की मौत हो गई. सऊदी अरब के सरकारी टेलीविजन ने बताया कि सोमवार को मक्का की मस्जिद-ए-हरममें तापमान 51.8 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच गया. बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी की वजह से यात्रियों को कई तरह की दिक्कतों का सामना भी करना पड़ता है.

वापस नहीं आता है शव

हज यात्रा पर जाने से पहले यात्रियों को एक एग्रीमेंट पर साइन करना पड़ता है. जिसमें लिखा रहता है कि अगर हज करते समय यात्री की सऊदी अरब की जमीन पर किसी भी तरह से मौत हो जाती है उसके शव को वहां ही दफना दिया जाएगा. शव को वापस नहीं भेजा जाता है. इसे लेकर अगर परिवार की ओर से शव वापस लौटाने का दावा भी किया जाता है तो सऊदी अरब की सरकार उसे स्वीकार नहीं करती है.

डब्ल्यूएचओ दे चुका है चेतावनी

भीषण गर्मी को लेकर हाल ही में विश्व स्वास्थ्य संगठन की एक रिपोर्ट सामने आई थी. रिपोर्ट में कहा गया था कि दुनिया में हर साल गर्मी से कम से कम पांच लाख लोगों की मौत हो जाती है. हालांकि, स्वास्थ्य एजेंसी ने यह भी चेतावनी दी थी कि मौत का वास्तविक आंकड़ा कई गुना तक बढ़ भी सकता है. सऊदी अरब ने हज यात्रा में गर्मी के कारण होने वाली मौतों को लेकर कोई टिप्पणी नहीं की है. हालांकि, कई मुस्लिम देशों ने अपने देश के हज यात्रियों की मौत के पीछे सीधे-सीथे भीषण गर्मी और लू को जिम्मेदार ठहराया है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811