Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पेट्रोल-डीजल लेने गोवा जा रहे हैं इस स्टेट के लोग, कहीं ये नहीं वजह

0 24

कर्नाटक सरकार द्वारा पेट्रोल और डीजल पर टैक्स बढ़ाए जाने से पेट्रोल 100 रुपए के आंकड़े को पार कर गया है. वहीं डीजल के रेट भी काफी हाई हैं. ऐसे में कर्नाटक और गोवा की सीमाओं पर सटे हुए जिलों के गोवा की ओर से मूव कर रहे हैं. जहां पर पेट्रोल और डीजल दोनों ही कर्नाटक के मुकाबले काफी सस्ता मिल रहा है. आइए जानते हैं कि आखिर कर्नाटक के कौन से जिले के लोग गोवा में जाकर सस्ते पेट्रोल और डीजल का लाभ ले रहे हैं.

कर्नाटक के इस जिले लोग जा रहे हैं गोवा

उत्तर कन्नड़ जिले में कारवार गोवा के काफी करीब है, गोवा राज्य के पेट्रोल स्टेशन कारवार से 15 किलोमीटर के बाद देखें जा सकते हैं. इसलिए कारवार के लोग कर्नाटक में पेट्रोल-डीजल भरवाने के बजाय सीधे गोवा जाकर अपनी गाड़ियों में फ्यूल भरवा रहे हैं. जिसकी वजह से गोवा के पेट्रोल पंपों को काफी मुनाफा भी हो रहा है.

वहीं दूसरी ओर कारवार में पेट्रोल पंप खाली पड़े हैं. यहां के लोग महंगा पेट्रोल और डीजल खरीदने को तैयार नहीं हैं. कर्नाटक में शराब के दाम तो ऊंचे हैं ही, अब पेट्रोल के दाम भी बढ़ गए हैं. पहले सीमा पर कारवार के लोग अवैध रूप से केवल गोवा की शराब लाते थे और बेचते भी थे. अब गोवा की शराब के साथ-साथ कैन में पेट्रोल और डीजल भी अवैध रूप से गोवा की सीमा पार करके कर्नाटक में लाया जा रहा है.

कीमत में कितना अंतर है?

कारवार में अब पेट्रोल की कीमत 104.70 और डीजल की कीमत 90.57 है. पावर पेट्रोल का रेट 111.2 रुपए प्रति लीटर है. वहीं, गोवा में पेट्रोल की कीमत 95.73 रुपउ है. अभी डीजल का रेट 88.26 है, जबकि पावर डीजल का रेट 102.24 है. अगर दोनों कीमतों की तुलना की जाए तो गोवा में पेट्रोल की कीमत -8.97, पॉवर पेट्रोल की कीमत -8.96, डीजल की कीमत कर्नाटक की कीमत से 2.29 कम है. इसलिए, गोवा सीमा के पास के लोग अपने वाहनों में फ्यूल भरवाने के लिए इस क्षेत्र में आते हैं. गोवा में दरें सबसे कम हैं. कर्नाटक के लोगों का कहना है कि हममें से कई लोग फ्यूल ईंधन भराने के लिए यहां आते हैं और इससे हमारी सेविंग होती है. जैसे ही कर्नाटक में फ्यूल की कीमतें बढ़ रही हैं, कारवार के लोगों ने गोवा का रुख किया है.

देश के प्रमुख शहरों में पेट्रोल और डीजल के दाम

  1. नई दिल्ली: पेट्रोल रेट: 94.72 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.62 रुपए प्रति लीटर
  2. कोलकाता: पेट्रोल रेट: 103.94 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 90.76 रुपए प्रति लीटर
  3. मुंबई: पेट्रोल रेट: 104.21 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.15 रुपए प्रति लीटर
  4. चेन्नई: पेट्रोल रेट: 100.75 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 92.34 रुपए प्रति लीटर
  5. बेंगलुरु: पेट्रोल रेट: 102.86 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.94 रुपए प्रति लीटर
  6. चंडीगढ़: पेट्रोल रेट: 94.24 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 82.40 रुपए प्रति लीटर
  7. गुरुग्राम: पेट्रोल रेट: 95.19 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 88.05 रुपए प्रति लीटर
  8. लखनऊ: पेट्रोल रेट: 94.65 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.76 रुपए प्रति लीटर
  9. नोएडा: पेट्रोल रेट: 94.83 रुपए प्रति लीटर, डीजल रेट: 87.96 रुपए प्रति लीटर

मार्च में सस्ता हुआ था पेट्रोल

लोकसभा चुनाव से पहले देश में पेट्रोल और डीजल की कीमत में 2 रुपए की फ्लैट कटौती की गई थी. ये कटौती करीब दो साल तक फ्यूल की कीमतों को फ्रीज रखने के बाद हुई थी. जिसके बाद एक रिपोर्ट में अनुमान लगाया गया था कि इस कटौती की वजह से देश की ऑयल मार्केटिंग कंपनियों को 30 हजार करोड़ रुपए के मुनाफे का नुकसान हो सकता है. मौजूदा समय में कच्चे तेल के दाम कई दिनों से 85 डॉलर प्रति डॉलर से नीचे चल रहे हैं. ऐसे में उम्मीद की जा रही है कि आने वाले दिनों में पेट्रोल और डीजल की कीमत में कटौती देखने को मिल सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811