Let’s travel together.

अफ्रीका-जिम्बाब्‍वे से समुद्र के रास्ते विदेशी जानवर ले जाए जाते हैं चेन्नई और मुंबई, इंदौर एसटीएफ ने कोर्ट में दी जानकारी

0 18

इंदौर। विदेशी जानवरों की तस्करी को लेकर स्टेट टाइगर स्ट्राइक फोर्स (एसटीएसएफ) की जांच अब हैदराबाद तक पहुंच गई है। यहां के एक व्यापारी की दुकान से 4 वाल पाइथन और 5 इगुआना टीम ने जब्‍त किए हैं। कार्रवाई की भनक लगते ही व्यापारी फरार हो चुका है। व्यापारी से जुड़े लोगों से पूछताछ में सामने आया कि समुद्री मार्ग से जानवरों का भारत में लाया जाता है। चैन्नई, मुंबई और कोलकाता बंदरगाह पर जानवरों को उतरा जाता है।

बाद में इन्हें सड़क मार्ग से विभिन्न राज्यों में व्यापारियों तक पहुंचाया जाता है। जानवरों को अफ्रीका, जिम्बाम्बे, केन्या, थाइलैंड से मंगवाया जाता है। मामले में अंतर्राष्ट्रीय गिरोह से व्यापारियों के तार जुड़ते नजर आ रहे हैं। हालांकि हैदराबाद से आए जानवरों को एसटीएसएफ ने न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत कर दिया है। साथ ही दिल्ली से गिरफ्तार किए गए व्यापारी व तस्कर कार्तिक की पांच दिन और रिमांड बढ़ा दी है।

मुंबई से जानवरों को उतारने के बाद ट्रक से भेजने की व्यवस्था की जाती है। हैदराबाद से इंदौर एसटीएसएफ की टीम गुरुवार सुबह आई है और तुरंत ही हैदराबाद से जब्‍त किए विदेशी जानवरों के बारे में न्यायालय को जानकारी दी। इन्हें चिड़ियाघर में रखा गया है।

देवास से विदेशी जानवरों की तस्करी मामले की शुरू हुई जांच अब चार राज्यों तक पहुंच चुकी है। देवास में सुमित मित्रा से पूछताछ में दिल्ली के कार्तिक के बारे में एसटीएसएफ को जानकारी मिली थी। कार्तिक को गिरफ्तार कर छानबीन की गई तो वह विदेशी जानवरों को उत्तरप्रदेश के बुलंदशहर के उत्कर्ष अग्रवाल से खरीदता था।

एसटीएसएफ कार्तिक से लगातार पूछताछ कर रही है, जो गिरोह से जुड़े बाकी तस्करों के बारे में पता लगा रही है। हैदराबाद के व्यापारी तक पहुंचने से पहले वह फरार हो गया है। इसकी तलाशी के लिए तेलगांना और आध्र प्रदेश में भी टीमें भेजी गई हैं। सूत्रों के मुताबिक कार्तिक ने पूछताछ में खुलासा किया है कि कई बार फर्जी बिल और दस्तावेज बनाकर जानवरों को लाया जाता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उप मुख्यमंत्री ने स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रमदान कर स्वच्छता का दिया संदेश     |     सांची विश्वविद्यालय का स्थापना दिवस आयोजित, छात्रों की उपलब्धियां गिनाई     |     TODAY :: राशिफल शनिवार 21 सितम्बर 2024     |     शारदा प्रसाद वने पिछड़ावर्ग उत्थान समिति के जिलाध्यक्ष     |     श्रम कल्याण एवं कौशल उन्नयन केंद्र सतलापुर में मनाई गई विश्वकर्मा भगवान पूजन     |     शिक्षा मंत्री द्वारा दिए अतिथि शिक्षकों के बयान पर अतिथि शिक्षकों ने जाताया आक्रोश,मुख्यमंत्री के नाम एसडीएम को सौंपा ज्ञापन     |     कांग्रेस ने किसान न्याय यात्रा निकाली,ट्रेक्टर पर सवार होकर पहुंचे कलेक्ट्रेट,ज्ञापन सोपा     |     सरकारी जमीन पर कब्जा करने वाले शासकीय कर्मचारी को तहसीलदार ने थमाया नोटिस,एक लाख रुपए का अर्थदंड भी लगाया     |     श्रुति धर्मेद्र जैन को वर्ष 2023 के प्राचार्य शंकर लक्ष्मण गोखले रजत पदक से किया सम्मानित     |     संस्कृत के विद्वान व सेवानिवृत्त प्राध्यापकों ने विश्वविद्यालय में स्वेच्छा से अध्यापन का कार्य करने की दी सहमति     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811