Let’s travel together.
nagar parisad bareli

महंगाई ने तोड़ा 15 महीनों का रिकॉर्ड, मई में पड़ी दोगुनी मार

0 25

थोक बाजार की कीमतों पर आधारित महंगाई (WPI Inflation) के नए आंकड़े सामने आ गए हैं. अप्रैल के मुकाबले मई के महीने में ये दोगुना से ज्यादा बढ़ी है और ओवरऑल 15 महीने के उच्च स्तर पर पहुंच गई है. आने वाले समय में संभव है कि थोक महंगाई का असर देश के आम लोगों और रिटेल बाजार दिखाई दे, तब देखना होगा कि इस बारे में आरबीआई क्या फैसला लेता है.

मई के महीने में देश के अंदर थोक महंगाई की दर 2.61 प्रतिशत रही है. ये अप्रैल के 1.26 प्रतिशत से लगभग दोगुना अधिक है. जबकि पिछले साल मई में देश की थोक महंगाई दर शून्य से भी कम यानी निगेटिव थी. ये -3.61% रही थी.

महंगी सब्जियों ने डाला जेब पर डाका

आम आदमी की जेब पर सबसे ज्यादा डाका महंगी सब्जियों की कीमतों ने डाला. आलू और प्याज समेत अन्य सब्जियों की थोक कीमत में जबरदस्त इजाफा देखा गया. सब्जियों की महंगाई दर मई के महीने में 32.42% रही है. अप्रैल में ये आंकड़ा 23.60 प्रतिशत था. प्याज की महंगाई दर मई में 58.05 प्रतिशत और आलू की महंगाई दर 64.05 प्रतिशत रही है.

वाणिज्य और उद्योग मंत्रालय ने शुक्रवार को डब्ल्यूपीआई इंफ्लेशन के मई के आंकड़े जारी किए हैं. इसमें फूड इंफ्लेशन के आंकड़े भी सामने आए हैं. आंकड़ों के अनुसार मई में खाद्य वस्तुओं की महंगाई दर 9.82 प्रतिशत रही है, जबकि अप्रैल में यह 7.74 प्रतिशत थी. सबसे ज्यादा महंगाई दालों की कीमतों में देखी गई है. दालों की महंगाई दर मई में 21.95 प्रतिशत रही है.

ईंधन से लेकर बिजली तक महंगी

मई के महीने में ईंधन यानी पेट्रोल-डीजल से लेकर महंगी बिजली तक ने आम आदमी की जेब पर असर डाला है. मई में ईंधन एवं बिजली सेक्टर की महंगाई दर 1.35 प्रतिशत रही है. इसके अलावा मैन्यूफैक्चर्ड प्रोडक्ट्स की कैटेगरी में महंगाई की दर 0.78 प्रतिशत रही है.

समझने वाली बात ये है कि मई में थोक महंगाई के आंकड़े इसी महीने की रिटेल महंगाई के आंकड़े के विपरीत हैं. मई में रिटेल महंगाई दर 4.75 प्रतिशत पर आ गई जो एक साल का सबसे निचला स्तर है. भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) अपनी मौद्रिक नीति तैयार करते समय मुख्य रूप से रिटेल महंगाई को ध्यान में रखता है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811