Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मंडीदीप में जया किशोरी जी के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा 1 मई से 7 मई तक

0 75

सत्येंद्र जोशी

रायसेन। मंडीदीप में 1 मई से 7 मई तक अंतरराष्ट्रीय कथा वाचक जया किशोरी जी के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन होने जा रहा है। कथा की तैयारियों को लेकर आज रायसेन सर्किट हाउस में पत्रकार वार्ता आयोजित हुई। इसमें उपस्थित कथा के आयोजक राजेंद्र राठौर, कथा संयोजक एवं भाजपा नेता कृष्ण गोपाल पाठक, पत्रकार मिथिलेश रघुवंशी ने ना सिर्फ कथा में आने के लिए पत्रकारों को आमंत्रित किया, बल्कि प्रेस वार्ता में उन्होंने कथा के आयोजन को लेकर सुझाव भी लिए। कथा के आयोजकों ने प्रेस वार्ता में जानकारी दी कि कथा में करीब 1 लाख लोग एक साथ बैठ सकें। ऐसी व्यवस्था की गई है। इसके लिए 1 लाख स्क्वायर फीट का डूम, टेंट लगाया जा रहा है। भीषण गर्मी को देखते हुए 150 पंखे और 100 कूलर पांडाल में लगाए जा रहे हैं। कथा में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, गृह मंत्री नरोत्तम मिश्रा आदि वरिष्ठ मंत्रियों के आने की उम्मीद है। पत्रकारों ने अपनी ओर से सुझाव भी दिए जिसमें वीआईपी बैठक तखत आदि में कुछ संशोधन करने की बात कही। आयोजकों ने बताया कि 1 मई को भव्य कलश यात्रा सुबह 9:00 बजे से दुर्गा मंदिर पटेल नगर से प्रारंभ होगी। कलश यात्रा के साथ दिल्ली से बुलाई गई सुंदर कलाकारों के माध्यम से राधा, कृष्ण नृत्य आदि के साथ भगवान श्री कृष्ण के जयघोष लगाए जाएंगे। कथा के दूसरे दिन 2 मई को भगवान के वाराहा अवतार एवं शिव विवाह की कथा होगी। 3 मई मंगलवार को नरसिंह अवतार की कथा। 4 मई बुधवार को बामन  अवतार, श्री राम एवं श्री कृष्ण जन्मोत्सव की कथा होगी। 5 मई को कृष्ण की बाल लीलाएं एवं गोवर्धन दर्शन की कथा होगी। 6 मई शुक्रवार को उद्धव गोपी संवाद एवं श्री रुक्मणी विवाह की कथा होगी। तथा 7 मई शनिवार को राजा परीक्षित मोक्ष की कथा, सुदामा चरित्र एवं फूलों की होली होगी। उल्लेखनीय है कि पूज्य दीदी जया किशोरी जी की कथा सुनने के लिए दूर-दूर से भक्त आते हैं। जय किशोरी जी की कथा में दो लाख से ऊपर पब्लिक होती है। इस दृष्टि को देखते हुए आयोजकों ने भव्य तैयारियां की है।

 

मनुष्य के जीवन का उद्धार करती है श्रीमद् भागवत कथा

 

भाजपा नेता एवं कथा संयोजक कृष्ण गोपाल पाठक ने आज प्रेस वार्ता में कहा कि कलयुग में श्रीमद् भागवत कथा का श्रवण करने मात्र से मनुष्य के पाप कट जाते हैं। आज मुझे यह बताते हुए बड़ी खुशी हो रही है कि मंडीदीप की पावन धरा पर पूज्य दीदी जया किशोरी जी के मुखारविंद से श्रीमद् भागवत कथा का आयोजन हो रहा है। यह मंडीदीप नगर वासियों की रायसेन जिले के लोगों के लिए बहुत खुशी की बात है। बड़े ही हर्ष का विषय भी है कि यह बताते हुए खुशी हो रही है कि इस कथा का आयोजक पूरा मंडीदीप नगर मिलकर कर रहा है। इसमें सभी समाजसेवी, व्यापारी, पत्रकार, नागरिक सभी ने बढ़ चढ़कर उत्साह के साथ कथा की तैयारियों में हिस्सा लिया है। कथा की व्यवस्थाएं देखने का काम हम सबके बीच के ही वरिष्ठ पत्रकार संवाददाता मिथलेश रघुवंशी देख रहे हैं।

श्री पाठक ने बताया कि पहले यह कथा 2020 में होने जा रही थी। पर देश में कोरोना महामारी होने की वजह से समय बढ़ा दिया गया था। फिर कथा कथा का आयोजन अक्टूबर में होना था उस समय भी कोरोना महामारी को देखते हुए कथा के आयोजन को  और बढ़ाया गया। इसके बाद हम सभी ने दीदी जया किशोरी जी से बात की उन्होंने सहमति प्रदान की। अब भगवान की कृपा से यह 1 मई से 7 मई तक मंडीदीप की पावन धरा पर कथा संपन्न होने जा रही है। कलयुग में भगवान का नाम ही आधार होता है।  गोस्वामी तुलसीदास जी ने अपनी चौपाई में लिखा है कलयुग मैं श्रीमद्भागवत कथा ही मनुष्य के तारणहार की कथा है। इसके श्रवण करने मात्र से ही मनुष्य के पाप कट जाते हैं। श्री पाठक ने बताया कि जैसे हमारे वेदों, पुराणों में लिखा है कलयुग के  समय में कलयुग का प्रभाव जैसे-जैसे बढ़ेगा वैसे वैसे प्राणियों के मन में मस्तिष्क में, सोच में, भावनाओं में कर्तव्य, में कार्यों में, धार्मिक भावनाओं के कार्यों मैं बढ़ोतरी होती चली जाएगी। और विशेष तौर पर भगवान की कथाओं का आयोजन बहुत तेजी से बढ़ रहा है। और हम देख रहे हैं, कि यह सब बातें सत्य होती प्रतीत हो रहे हैं। इसलिए आज इस कथा का आयोजन हो रहा है। इसमें हम सब  मौजूद हैं। हम सभी मिलकर भगवान के इस कार्य में आगे आए और कार्यक्रम को सफल बनाएं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811