Let’s travel together.

बाबूलाल गौर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भेल में पुलिस विद्यार्थी संवाद

0 82

 

भोपाल . बाबूलाल गौर शासकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय भेल में समाजशास्त्र विभाग द्वारा पुलिस- विद्यार्थी संवाद कार्यशाला का आयोजन किया गया । जिसमें मुख्य अतिथि गोविंदपुरा थाना प्रभारी श्री अवधेश सिंह तोमर जी , ऊर्जा डेस्क प्रभारी श्रीमती सोनिया पटेल, आरक्षक श्रीमती रशमी पटेल, प्रधान आरक्षक श्री गिरीश जी व अन्य पुलिस अधिकारी मौजूद रहे।

विभागाध्यक्ष डॉ अर्चना शर्मा ने सभी अतिथियों का परिचय देते हुए पुष्प स्वागत किया प्राचार्य डॉ संजय जैन ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि जागरूकता सम्बंधी एसे संवाद विद्याथिर्यों को जिम्मेदार नागरिक बनाने में सहायक होते हैं ।कार्यक्रम के मुख्य वक्ता श्री अवधेश सिंह तोमर द्वारा बताया गया कि हमें अपने मौलिक अधिकारों के साथ कर्तव्यों का भी ध्यान रखना चाहिए और उनका पालन करना चाहिए। उन्होंने बताया कि पुलिस सेवा आप सभी के लिए 24 घंटे और सातों दिन तत्पर है लेकिन अगर आपको कोई समस्या होती है तो उसकी जानकारी आपको देनी होगी जो आप 100 डायल के माध्यम से भी दे सकते हैं।

इसके बाद गोविंदपुरा थाने की ऊर्जा डेस्क प्रभारी सोनिया पटेल ने बालिकाओं और युवतियों के साथ होने वाली घटनाएं जैसे टीका-टिप्पणी, धोखाधड़ी , छेड़खानी, रेप जैसी आदि समस्याओं के बारे में अवगत कराया तथा उन्हें सचेत रहने के लिए कहा और अगर उनको कोई समस्या होती है तो उनको ऊर्जा डेस्क में शिकायत करने या सूचना देने के लिए प्रोत्साहित किया । उन्होंने बताया कि ऐसा कोई अपराध आपके साथ या आपके आस पास किसी अन्य व्यक्ति के साथ होता है तो उसकी सूचना देना जरूरी है जिससे हम एक अपराध रहित समाज का निर्माण कर सकें। उन्होंने बताया कि बिना F.I.R दर्ज किए भी आपकी समस्या का निराकरण किया जा सकता है जिसमें आपकी जानकारी गोपनीय रखी जाएगी । उन्होंने छात्राओं को गुड टच और बेड टच के बारे में भी जानकारी दी साथ ही चार्ट के माध्यम से महिलाओं के साथ होने वाले अपराधों और उनके लिए वैधानिक सजाओं की जानकारी दी।

उन्होंने यह भी बताया कि महिलाओं के साथ होने वाले ज्यादातर अपराध उनके नजदीकी द्वारा ही किए जाते हैं । इसके बाद प्रधान आरक्षक श्री गिरीश जी ने यातायात नियमों की जानकारी दी ,उन्होंने बताया कि हमेशा हेलमेट पहन कर गाड़ी चलाना चाहिए और ट्रैफिक नियमों का पालन करना चाहिए उन्होंने यह भी बताया कि ट्रैफिक नियमों का पालन करना कितना आवश्यक है, अगर हम ट्रैफिक नियमों का पालन करते हैं तो अनगिनत दुर्घटनाओं से बच सकते हैं और दूसरों को भी सुरक्षित रख सकते हैं । उन्होंने बताया कि पुलिस उनकी सुगमता और सुरक्षा के लिए है।

भोपाल प्रशासन द्वारा स्वीप आइकॉन के रूप में चयनित महाविद्यालय के पूर्व छात्र श्री शिवम मिश्रा द्वारा मतदाता जागरूकता संबंधी जानकारी छात्रों को प्रदान की गई उन्होंने बताया कि कैसे चुनाव आयोग की वेबसाइट के माध्यम से घर बैठे ऑनलाइन तरीके से आप अपना वोटर आईडी बनवा सकते हैं और बिना किसी प्रलोभन के वोट डालकर इस लोकतंत्र का अहम हिस्सा बन सकते हैं। उन्होंने कार्यक्रम के दौरान मतदाता जागरूकता संबंधी शपथ दिलाई। मंच का संचालन डॉ गीता चौहान, सहायक प्राध्यापक के द्वारा किया गया और श्री सौरव सिंह के द्वारा आभार व्यक्त किया गया। इस कार्यशाला में महाविद्यालय के विद्यार्थियों और प्राध्यापकों ने सहभागिता दी एवं अपनी जिज्ञासाओं को प्रश्न पूछ कर शांत किया।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

झारखंड: हीटवेव को लेकर ऑरेंज अलर्ट, पारा 43 डिग्री के पार… लू से एक की मौत, एक गंभीर     |     राहुल गांधी को ‘साहिबजादे’ कहने से पहले सोचें PM… शरद पवार ने किया पलटवार     |     मुख्तार, अतीक और शहाबुद्दीन… वोट की अपील करते हुए ये क्या कह गए सपा उम्मीदवार बर्क, FIR दर्ज     |     चुनाव से पहले केजरीवाल की गिरफ्तारी क्यों? सुप्रीम कोर्ट ने ED से पूछे 5 बड़े सवाल     |     खुशखबरी! जो कभी नहीं हुआ वो अब होगा, अल्लू अर्जुन की पुष्पा 2 रचने जा रही इतिहास     |     ये होगी टीम इंडिया की बेस्ट Playing XI, इन खिलाड़ियों का एक भी मैच खेलना मुश्किल     |     टाटा ने की 837 करोड़ की शॉपिंग, सिंगापुर की कंपनी से खरीदे टाटा प्ले के 10% शेयर     |     क्या है UPI स्कैम और कैसे करता है काम? बचने के लिए इन बातों का रखें ख्याल     |     सूर्यास्त के समय भूल से भी न करें ये 5 काम, बढ़ जाती हैं मुश्किलें!     |     पाकिस्तान में हिंदुओं पर अत्याचार की कोई सीमा नहीं…3 साल से प्रिया तो डेढ़ साल से चंदा लापता     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811