Let’s travel together.
nagar parisad bareli

नासा में बिजली कटौती सात अंतरिक्ष यात्रियों से टूटा संपर्क

116

फ्लोरिडा। दुनिया की सबसे एडवांस स्पेस एजेंसी नासा में मंगलवार को बिजली कट गई। जिसके कारण मिशन कंट्रोल और अंतर्राष्ट्रीय अंतरिक्ष स्टेशन के बीच कुछ समय के लिए सम्पर्क नहीं हो पाया और मिशन कंट्रोल स्टेशन पर कमांड भी नहीं भेजी जा सकी। इस दौरान सात अंतरिक्ष यात्रियों से बात नहीं हो पाई।

इसलिए हुई बिजली कटौती

दरअसल, जॉनसन स्पेस सेंटर की इमारत में चल रहे मेंटेनेंस कार्य के कारण बिजली सप्लाई बाधित हुई। जिसके बाद बैकअप नियंत्रण सिस्टम की मदद ली गई और डेढ़ घंटे में स्थिति बहाल कर दी गई।

खतरे जैसी स्थिति नहीं

स्टेशन कार्यक्रम प्रबंधक जोएल मोंटालबानो की माने तो बिजली कटौती के कारण अंतरिक्ष यात्री और स्टेशन को कोई खतरा नहीं था। हालांकि यह पहली बार है, जब नासा को स्पेश स्टेशन से संपर्क बनाए रखने के लिए बैकअप सिस्टम की जरूरत पड़ी।

Other USA News

अवैध रूप से अमेरिका जाने के चक्कर में जेल पहुंच गए गुजरात के 11 लोग: अमेरिका जाने के मोह में गुजरात की दो महिला सहित 11 लोग सेंट मार्टिन की जेल में पहुंच गये। ट्रेवेल एजेंट इन्हें अवैध तरीके से अमेरिका भेजने के बदले लाखों रुपये लेकर बीते तीन माह से अलग-अलग देशों में घुमाते रहे।

मेहसाणा के पुलिस अधीक्षक अचल त्यागी ने बताया कि उत्तर गुजरात के 10 व खेडा का एक युवक ट्रेवेल एजेंट के झांसे में आकर तीन महीने पहले कनाडा होते हुए अवैध रूप से अमेरिका जाने वाले थे। पुलिस ने एक एजेंट शैलेष पटेल को गिरफ्तार कर पूछताछ की।

इसके बाद पता चला कि दो महिलाओं समेत 11 लोग कैरेबियन द्वीप की जेल में बंद हैं। इससे पहले गुजरात व दिल्ली के दो एजेंट को पकड़ा जा चुका है। मानव तस्करी के इस मामले का मुख्य सूत्रधार वीजा एजेंट महेंद्र पटेल अभी पुलिस की पकड़ से बाहर है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811