Let’s travel together.
nagar parisad bareli

पीएम मोदी को 100 वर्षों की सात हजार फिल्मों का संग्रह सौंपना चाहते हैं मनीष

18

रायपुर। फिल्में देखना तो हर किसी को पसंद है, लेकिन रायपुर में एक ऐसे व्यक्ति भी हैं, जिन्होंने 100 वर्षों की करीब सात हजार फिल्मों का कलेक्शन है। उनका यह संग्रह किसी संग्रहालय से कम नहीं है। रायपुर के नहरपारा के रहने वाले 53 वर्षीय मनीष टांक बचपन से फिल्म देखने के शौकीन हैं। वे पिछले 32 वर्षों से फिल्मों का कलेक्शन कर रहे हैं। उन्होंने इन फिल्मों की सीडी का कलेक्शन किया है। इसमें आर्ट, कामेडी, एक्शन से लेकर हर तरह की फिल्में हैं। अब मनीष इन फिल्मों के कलेक्शन को प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को सौंपना चाहते हैं।

मनीष का कहना है कि कई राज्य सरकारों से उन्होंने फिल्मों के संरक्षण को लेकर संपर्क किया, लेकिन उम्मीद पूरी नहीं हुई। सिर्फ केंद्र सरकार ही इसे संरक्षित कर सकती है। एक फिल्म संग्रहालय बनाकर इसे सहेजा जा सके। पीएम मोदी सात जुलाई को रायपुर आने वाले हैं। मनीष का कहना है कि वे पूर्व सीएम डा. रमन सिंह के माध्यम से पीएम मोदी को इसके लिए एक पत्र भी देंगे। इससे पहले मनीष ने अगस्त, 2022 में पूर्व मुख्यमंत्री डा. रमन सिंह के माध्यम से उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भी पत्र लिखा था। इसमें इन फिल्मों को नोएडा में बन रही फिल्म सिटी को सौंपने के बारे में लिखा गया था।

लता और किशोर के नाम से बने फिल्म संग्रहालय

मनीष का कहना है कि एक फिल्म संग्रहालय नोएडा की फिल्म सिटी में बनाया जा सकता है। इसका नाम लता मंगेश्कर और किशोर कुमार के नाम से हो, इसके लिए पीएम मोदी से निवेदन करूंगा।

शौकिया शुरू किया कलेक्शन, बना डाली लाईब्रेरी

मनीष बताते हैं कि उन्होंने 32 वर्ष पहले शौकिया तौर पर फिल्मों का कलेक्शन शुरू किया था। उनके पास 1913 से लेकर 2013 तक की सात हजार फिल्मों का कलेक्शन है। इसमें 22 फिल्में ऐसी हैं, जो बमुश्किल ही मिलती हैं। इनमें 1913 में रिलीज हुई फिल्म ‘राजा हरिशचंद्र’ से लेकर अब तक की फिल्में शामिल हैं। फिल्म लेबोरेटरी पुणे में लगी आग के बाद बहुत-से कलेक्शन नष्ट हो गए थे। मनीष के पास अमिताभ बच्चन की 108 बेहतरीन फिल्मों का कलेक्शन है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811