Let’s travel together.
nagar parisad bareli

मौत के 5 दिन बाद आखिर किशोर का शव दफन फ्रांस में झड़पें जारी 10 बिंदुओं में जानिये अपडेट

19

फ्रांस में पिछले सप्‍ताह भड़के दंगों के बाद हालात में अब मामूली सुधार है। हालांकि हिंसक घटनाएं कम हो गई हैं लेकिन हजारों की संख्‍या में पुलिस की तैनाती जारी है। इस बीच, जिस 17 वर्षीय किशोर की मौत के बाद देश में हिंसा भड़क उठी थी, उसके शव को 5 दिन बाद आखिर दफन कर दिया गया है। शनिवार को नाहेल एम का अंतिम संस्कार पेरिस के उपनगर नैनटेरे में किया गया, जहां वह रहते थे, जिसमें उनकी मां और दादी के साथ सैकड़ों लोग शांतिपूर्वक एकत्र हुए थे। 17 वर्षीय नाहेल एम की एक पुलिसकर्मी द्वारा हत्या के बाद पूरे फ्रांस में दंगे भड़क उठे थे। शनिवार को दंगे कम तीव्र थे लेकिन देश भर के शहरों में हजारों पुलिस तैनात की गई थी।

बिंदुवार जानिये फ्रांस का अपडेट

1. नाहेल का अंतिम संस्कार पेरिस के उपनगर नैनटेरे में किया गया जहां वह रहता था, जिसमें उसकी मां और दादी के साथ सैकड़ों लोग शांतिपूर्वक एकत्र हुए थे। दोपहर के समय नान्टेरे की मस्जिद में एक समारोह हुआ और क्षेत्र के विशाल मोंट वेलेरियन कब्रिस्तान में अंत्येष्टि हुई।

2. नाहेल अल्जीरियाई मूल का था। उसे मंगलवार को पेरिस के उपनगर नैनटेरे में यातायात रोकने के दौरान एक पुलिस अधिकारी ने गोली मार दी थी।

3. राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रॉन ने अपने नेतृत्व के लिए सबसे खराब संकट से निपटने के लिए रविवार को शुरू होने वाली जर्मनी की राजकीय यात्रा स्थगित कर दी।

4. इसके तीन सबसे बड़े शहरों, पेरिस, ल्योन और मार्सिले को सुदृढ़ करने के लिए विशेष विशिष्ट इकाइयों, बख्तरबंद वाहनों और हेलीकॉप्टरों के साथ 45,000 पुलिस कर्मियों को तैनात किया गया था।

5. रविवार की सुबह (स्थानीय समय), स्थिति पिछली चार रातों की तुलना में शांत थी। हालांकि मध्य पेरिस में कुछ तनाव था और भूमध्यसागरीय शहरों मार्सिले, नीस और पूर्वी शहर स्ट्रासबर्ग में छिटपुट झड़पें हो रही थीं।

6. सबसे बड़ा टकराव मार्सिले में था जहां पुलिस ने आंसू गैस छोड़ी और देर रात तक शहर के केंद्र के आसपास युवाओं के साथ सड़क पर लड़ाई लड़ी।

7. आंतरिक मंत्रालय ने कहा कि शुक्रवार रात 1,311 लोगों को गिरफ्तार किया गया, जबकि पिछली रात 875 लोगों को गिरफ्तार किया गया था, हालांकि इसने हिंसा को “कम तीव्रता वाला” बताया। पुलिस ने कहा कि शनिवार को देश भर में लगभग 200 लोगों को गिरफ्तार किया गया है।

8. देश में यह अशांति शुरू होने के बाद से दंगाइयों ने 2,000 वाहनों को आग लगा दी है। आंतरिक मंत्री गेराल्ड डर्मैनिन ने शनिवार को कहा कि 200 से अधिक पुलिस अधिकारी घायल हो गए हैं और गिरफ्तार किए गए लोगों की औसत आयु 17 वर्ष है।

9. अशांति ने विदेशों में चिंता बढ़ा दी है, फ्रांस शरद ऋतु में रग्बी विश्व कप और 2024 की गर्मियों में पेरिस ओलंपिक खेलों की मेजबानी कर रहा है।

10. ब्रिटेन और अन्य यूरोपीय देशों ने पर्यटकों को दंगे से प्रभावित क्षेत्रों से दूर रहने की चेतावनी देने के लिए अपनी यात्रा एडवाइजरी को भी अपडेट किया।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811