Let’s travel together.

गर्मियों में पिएं खस का शरबत ये होंगे 5 फायदे

23

 गर्मी के मौसम में चिलचिलाती धूप से राहत पाने के लिए कई तरह के शीतल पेय लेना पसंद करते हैं। कुछ लोग अपने फ्रिज में कोल्ड ड्रिंक के कैन्स स्टॉक करते हैं, जो सेहत के लिए काफी नुकसानदायक होते हैं। ऐसे में खस का शरबत पीने से शरीर का फायदेमंद हो सकता है। जानें खस का शरबत पीने के फायदे –

शरीर रहता है हाइड्रेटेड

गर्मी के मौसम में सबसे बड़ी चिंता शरीर को हाइड्रेट रखने की होती है। खस का शरबत नियमित अंतराल पर पीते रहने से बॉडी डिहाइड्रेट नहीं होगी। शरीर में अंदरूनी तौर पर ठंडक बनी रहती है।

बार-बार नहीं लगती प्यास

खस का शरबत एक समर कूलर ड्रिंक है, जो बार-बार लगने वाली प्यास को काफी हद तक कम कर सकता है। एक गिलास खस शरबत पीने से ताजगी महसूस होती है। शरीर में पानी की कमी दूर होती है।

ब्लड सर्कुलेशन में सुधार

खस में आयरन, मैंगनीज और विटामिन बी6 प्रचुर मात्रा में पाए जाते हैं। यह शरीर के ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ा सकता है। मैंगनीज के गुण ब्लड प्रेशर लेवल को मैनेज करने में भी मदद कर सकते हैं।

एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर

खस एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होता है। यह शरीर की इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद करता है। शरीर के कोशिकाओं को मजबूती मिलती है।

आंखों की रेडनेस

खस के शरबत में ठंडक देने वाले गुण होते हैं। खस में जिंक की मात्रा अधिक होती है, जो आंखों से जुड़ी कई तरह की समस्याओं को रोकने में मदद करती है। गर्मियों में, एक गिलास खस का शरबत हीट से होने वाली आंखों में रेडनेस को कम करने में मदद कर सकता है।

डिस्क्लेमर

स्टोरी के टिप्स और सुझाव सामान्य जानकारी के लिए हैं। इन्हें किसी डॉक्टर या मेडिकल प्रोफेशनल की सलाह के तौर पर नहीं लें। बीमारी या संक्रमण के लक्षणों की स्थिति में डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया शुभारंभ     |     जिला मुख्यालय सहित सभी मंडलों में शुरू हुई सक्रिय सदस्यता अभियान की शानदार शुरुआत     |     यात्री बस से पुलिस ने पकड़ी शराब एक आरोपी गिरफ्तार,क्षेत्र में नहीं रुक रही अवैध शराब की तस्करी     |     सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : बाल विवाह बच्चों के अधिकारों का हनन, कानून पर अमल के लिए किया दिशानिर्देश जारी     |     स्थानांतरण का लाभ नही मिल पा रहा अतिथि विद्वानों को     |     भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान का हुआ शुभारंभ     |     सीहोर में खाद के लिए कतार, किसान थके तो जमीन के कागजों को रखा कतार में     |     क्यों? देवनगर कालोनी में अल सुबह मची दहशत     |     Lady Justice Statue: ‘न्याय की देवी’ की सूरत बदली पर न्याय प्रणाली की सीरत भी बदलेगी?-अजय बोकिल     |     रीवा एयरपोर्ट लोकार्पण पर विशेष::विन्ध्य की उड़ान को लगे सुनहरे पंख!- राजेन्द्र शुक्ल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811