Let’s travel together.
nagar parisad bareli

बालमपुर घाटी पर हादसों को रोकने एमपीआरडीसी ने टूटी रेलिंग की जगह सीमेंट की बोरियां भरकर रेडियम लगवाये

0 113

मुकेश साहू दीवानगंज रायसेन

 

भोपाल-विदिशा स्टेट हाइवे 18 की बालमपुर घाटी पर आए दिन हो रहे हादसों को रोकने के लिए एमपीआरडीसी ने टूटी हुई रेलिंग की जगह सीमेंट की बोरियां भरकर उसमें रेडियम लगवा दिए हैं। ताकि सड़क हादसों पर अंकुश लगे और रास्ता स्पष्ट दिखाई दे सके।इसके लिए सड़क के गहरी खाई साइट वाले हिस्से पर सीमेंट की बोरियां भरकर रेडियम पट्टी लगाई गई थी, जिससे रात के समय वाहन चालकों को घाटी पर अंधे मोड़ की सूचना पहले से मिल सके।

गौरतलब है कि कुछ समय पूर्व बालमपुर की घाटी पर लोहे की रेलिंग लगाई गई थी। जो आए दिन दुर्घटनाओं के कारण बार-बार टूट रही है जिसकी वजह से कई वाहन हादसों का शिकार होकर खाई में गिर चुके हैं। भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे की बालमपुर घाटी पर कुछ समय पूर्व अशोक लीलैंड ट्राला जीजे 12 जेड 1725  रेलवे रेक पॉइंट से लोहे की टीन के रोल लेकर जमुनिया वेलस्पन कंपनी जा रहा था। तभी रास्ते में बालमपुर की घाटी पर चढ़ते समय ट्राले के ब्रेक फेल हो गए और ट्राला रिवर्स होकर नीचे खाई में उतर गया। हालांकि इस घटना में ड्रायवर और क्लीनर दोनों ने ट्राले से कूदकर अपनी जान बचा ली, अन्यथा बड़ी जनहानि हो सकती थी। बालमपुर घाटी पर अधिक चढ़ाई होने की वजह से यहां अक्सर हादसे होते रहते हैं। अभी कुछ समय पहले ही घाटी पर सुबह लगभग पांच बजे कटनी से चावल भरकर इंदौर जा रहे आयशर मिनी ट्रक क्रमांक एच आर38 आर 7261 ब्रेक फेल होने के कारण अनियंत्रित होकर पलट गया था। इससे पहले भी कई बार इस घाटी पर ट्रक पलट चुके हैं पिछली साल भी एक हार्वेस्टर के ब्रेक फेल होने के कारण तालाब में गिर गया था कुछ दिन पहले भी एक टैंकर का इसी घाटी पर आज खेलने के कारण कई लोग कुशल से घायल हुए थे जिसमें से एक व्यक्ति का पैर भी फैक्चर हो गया था।

कुछ दिन पहले ही मिनी ट्रक में ड्राइवर सहित सवार तीन लोग सवार थे। जिन्होंने ट्रक से कूदकर अपनी जान बचाई थी। इसलिए तीनों को मामूली सी चोटें आई थी। वहीं घाटी पर मोड़ होने केे कारण अक्सर वाहन खाई मैंं चले कारण बार-बार रेलिंग टूट रही हैं हर बार रेलिंग को दूरस्थ कर दिया जाता था। इसके बाद भी बार-बार रेलिंंग टूटने के कारण इस बार सीमेंट की बोरियां भर कर रखी गई थी। ताकि वाहन चालक को दूर से ही देख सके सीमेंट से भरी बोरी भी सड़ गल कर बिखर चुकी है जगह-जगह रेलिंग टूट गई  है। अगर अब कोई वाहन दुर्घटना का शिकार होता है तो सीधा खाई में जाकर गिरेगा इससे बड़ी होने से इनकार नहीं किया जा सकता बालमपुर घाटी पर एक तरफ पहाड़ है तो दूसरी तरफ 25फीट गहरी  खाई है इस25  फीट गहरी खाई में कभी भी वाहन गिर सकता है क्योंकि  रेलिंग पूरी तरह से टूट चुकी है इसके बावजूद भी एमपीआरडीसी द्वारा बालमपुर घाटी की रेलिंग नहीं लगाई गई  जिधर खाई है उस तरफ सीमेंट की बोरियां भर कर रख दी है जब कोई बड़ा वाहान इन बोरियों से टकराकर  तो क्या बच सकता है

इनका कहना है-

मैं रोज भोपाल जाता हूं मेरा काम फूलों का है जब भी सुबह बालमपुर जाता हूं एक ना एक वहान बालमपुर की घाटी पर खड़ा मिलता है चढ़ते और उतरते समय हमेशा डर लगता है कहीं दूसरा वाहन आगे पीछे से टक्कर ना मार दे क्योंकि एक तरफ पहाड़ है तो दूसरी तरफ 15 फीट गहरी खाई है ।

पवन प्रजापति यात्री

मेरा एलआईसी का काम है मैं हमेशा भोपाल आता जाता रहता हूं एमपीआरडीसीद्वारा कुछ महीने पहले प्लास्टिक की बोरी में मिट्टी भरकर खाई तरफ रखी गई थी गर्मियों में बोरियां सड़ गई जिससे मट्टी वही बिखर गई अगर कोई वाहन घाटी उतरते समय इन बोरियों से टकराएगा तो क्या बच सकता है बल्कि टकराते हुए 15 फुट गहरी खाई में जाकर गिर जाएगा जिससे एक बड़ी अनहोनी हो सकती है एमपीआरडीसी को खाई तरफ एक ठोस रेलिंग लगाना चाहिए जिससे वाहन टकराकर घाटी पर ही रुक जाए।

जितेंद्र मीणा यात्री

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811