Let’s travel together.
nagar parisad bareli

धन का होगा आगमन बस घर में रखें इन 6 जानवरों की मूर्ति

23

कई बार हम घर को सजाने के लिए कई तरह की मूर्तियां रखते हैं। अधिकांश लोग घर में भगवान की मूर्तियां रखते हैं। वहीं, कई लोग अपने घरों को सजाने के लिए जानवरों की तस्वीरें या मूर्तियां रखना पसंद करते हैं। मान्यता है कि हर पशु-पक्षी का किसी न किसी ग्रह से संबध है। इसलिए उन ग्रहों का प्रभाव भी पड़ता है। वास्तु शास्त्र में कुछ जानवरों की मूर्तियां घर में रखना बेहद शुभ माना गया है। इससे सकारात्मकता आती है। इसके अलावा जातक की आर्थिक स्थिति बेहतर होती है।

हाथियों का जोड़ा

वास्तु शास्त्र के अनुसार, हाथियों का जोड़ा घर में रखना शुभ माना जाता है। इससे घर में पारिवरिक एकता बढ़ती है। दांपत्य जीवन भी सुखमय बनता है। घर में चांदी या पीतल का हाथी होना शुभ होता है।

कछुआ

कछुआ भगवान विष्णु जी का रूप माना जाता है। कहा जाता है कि जिस घर में कछुआ होता है। वहां धन की देवी लक्ष्मी का वास होता है। ध्यान रखें घर की पूर्व या उत्तर दिशा में कछुआ रखने से सुख-समृद्धि बढ़ती है।

कलहंस का जोड़ा

वास्तु शास्त्र के अनुसार लिविंग रूम में कलहंस के जोड़े की मूर्ति रखना अच्छा माना जाता है। इससे पति-पत्नी के वैवाहिक जीवन में सुधार आता है। साथ ही घर के सदस्यों के बीच प्रेम बढ़ता है।

मछली

वास्तु शास्त्र में मछली को धन और शक्ति का प्रतीक माना गया है। घर में पीतल या चांदी की मछली रखने से सुख-समृद्धि बनी रहती है। मछली की मूर्ति को उत्तर-पूर्व या पूर्व दिशा में रखना शुभ माना गया है।

गाय

शास्त्रों के अनुसार गाय में देवी-देवताओं का वास होता है। इसलिए घर में गाय की मूर्ति रखने से सुख-समृद्धि और संपन्नता आती है।

ऊंट

ऊंट की मूर्ति को घर में रखना शुभ माना गया है। ऊंट संघर्ष और सफलता का प्रतीक है। इसे ड्राइंग रूम या लिविंग रूम के उत्तर-पश्चिम दिशा में रखने से करियर में सफलता मिलती है।

डिसक्लेमर

‘इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है। सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें। इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी।’

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811