Let’s travel together.
nagar parisad bareli

ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल पर करें ये आसान काम, बरसेगी हनुमत कृपा

26

सनातन धर्म में वैसे तो हर महीने को खास बताया गया है लेकिन ज्येष्ठ महीना अपने आप में विशेष होता है और इस महीने पड़ने वाले मंगलवार को भी महत्वपूर्ण बताया गया है।

पंचांग के अनुसार आज वैशाख मास की पूर्णिमा है और इसी दिन से वैशाख का महीना समाप्त हो जाएगा अगले दिन यानी कल 6 मई से ज्येष्ठ का महीना आरंभ हो रहा है जो कि बेहद ही खास माना जाता है।

इस दिन पड़ने वाले मंगलवार को बड़ा मंगल कहा जाता है जो कि हनुमान पूजा के लिए सबसे श्रेष्ठ दिन बताया गया है इस दिन भक्त भगवान का व्रत रखकर पूजा पाठ और दान धर्म के काम करते हैं मान्यता है कि अगर ज्येष्ठ माह के बड़े मंगल पर कुछ उपायों को आजमाया जाए तो हनुमत कृपा बरसती है जिससे जीवन की परेशानियों का समाधान हो जाता है तो आज हम आपको उन्हीं के बारे में बता रहे हैं तो आइए जानते है।

आपको बता दें कि ज्येष्ठ माह का पहला बड़ा मंगल 9 मई को पड़ेगा इसके बाद दूसरा बड़ा मंगल 16 मई, तीसरा बड़ा मंगल 23 मई और आखिरी का बड़ा मंगल 30 मई को पड़ रहा है जो कि बहुत ही खास है। बड़े मंगल को बुढ़वा मंगल के नाम से भी जाना जाता है। इस दिन कुछ उपाय भी करना होता है ऐसे में अगर आप आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं और छुटकारा पाना चाहते हैं तो बड़े मंगल के दिन हनुमान जी की विधिवत पूजा करें और प्रभु को सिंदूर अर्पित करें।

मान्यता है कि ऐसा करने से धन योग बनते हैं इसके अलावा नौकरी में तरक्की व कारोबार में खूब लाभ पाने के लिए आप हनुमान जी की पूजा के दौरान उन्हें पान का बीड़ा अर्पित करें ऐसा करने से कारोबार और नौकरी में मनचाही तरक्की मिलती है। अगर आप पीड़ाओं से ग्रस्ति है और इससे छुटकारा पाना चाहते हैं तो ऐसे में हनुमान जी को गुलाब के पुष्प के साथ केवड़े का इत्र अर्पित करें ऐसा करने से सभी परेशानियां दूर हो जाती है।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811