Let’s travel together.
nagar parisad bareli

करेली में अतिक्रमण हटाने को लेकर जमकर हुआ विवाद, महिला ने खुद पर डाला केरोसिन

35

 नरसिंहपुर। नगरपालिका करेली द्वारा बनाए जा रहे नाले निर्माण के दौरान मुक्तिधाम के पास की झोपड़ी हटाने के दौरान रहवासियों ने जमकर हंगामा कर दिया। लोगो ने नाले की जगह को छोड़कर अन्य टूटफूट के विरोध में सड़क जाम कर दी। एक रहवासी महिला ने खुद पर मिट्टी का तेल (कैरोसिन) डालकर आग लगाने की कोशिश भी की। इसे देख मौके मौजूद जनप्रतिनिधि भी मौके से गायब हो गए। इस घटना पर नपा कर्मियों ने तत्काल पुलिस को सूचना दी। जिसके बाद मौके पर पुलिस बल पहुंचा और लोगों को समझाइश दी। लगभग एक घंटे की मशक्कत के बाद लोग माने और सड़क से हटे। इसके बाद दोनों तरफ से आवाजाही शुरू हो सकी। केरोसिन डालने के कारण महिला बेहोश हो गई जिसे इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाया गया। प्रशासन ने दो दिन का समय रहवासियों को अतिक्रमण हटाने के लिए दिया है। इस पर फिलहाल रहवासी मान गए हैं।मंगलवार दोपहर करीब 3 बजे नपा अमला नाले निर्माण के लिए मुक्तिधाम के पास की सात झोपड़ी हटाने मौके पर पहुंचा था। इस मामले में रहवासियों का कहना था कि जितने हिस्से में से निर्माण होना है उतनी जगह हम खाली कर दे रहे हैं, लेकिन नपा परिषद के जिम्मेदारों ने करीब 15 फीट तक के हिस्से में तोड़फोड़ शुरू कर दी। इससे लोग आक्रोशित हो गए। रहवासी महिला ममता खटीक ने झोपड़ी पर चढ़कर खुद पर मिट्टी का तेल डालकर आत्मदाह की धमकी दी। इसे देखते ही मौके पर मौजूद नगर परिषद के जिम्मेदार भाग खड़े हुए। इसके बाद स्वजनों ने किसी तरह महिला को नीचे उतारा। उल्लेखनीय है कि एक दिन पहले भी मामले में विरोध हुआ था। तब भी लोगों ने निर्माण की जगह को खाली करने पर सहमति बनाई थी। बाद में मौके पर जब पुलिस पहुंची तब जाकर बात सुलझी और दो दिन की मौखिक मोहलत देकर विरोध को पुलिस ने शांत कराया।

लोगों ने लगाया नपा पर भेदभाव का आरोप

गुस्साए रहवासियों में काशीराम चढ़ार का कहना था कि झोपड़ी के पास के व्यापारी व बड़े लोगों के इशारे पर नाले के निर्माण के बहाने पूरा मकान नगरपालिका हटा रही है, जबकि हम लोग निर्माण के स्थान को खाली करने तैयार हैं।रहवासी लीलाधर खटीक, ममता खटीक ने बताया कि 30 साल से हम लोग यहां रह रहे हैं। कई बार विस्थापन का आश्वासन भी मिला, लेकिन कोई व्यवस्था नही हुई है। अब दो फीट नाले निर्माण के लिए 15 फीट जगह तोड़ी जा रही है।रहवासी गणेश चढ़ार, पप्पू चढ़ार, संदीप चढ़ार, विक्की मेहतर, मुरारी चढ़ार ने बताया कि हम सात मकानों में करीब 30 से 35 लोग वर्षो से यहां रह रहे हैं। अचानक बिना विस्थापन के कहां जाएं। नगरपालिका को इस तरफ गंभीरता से ध्यान देना चाहिए।

इनका कहना है

नाला बनाने के लिए अतिक्रमण हटाने की कार्रवाई की जा रही है। संबंधितों को अतिक्रमण हटाने दो दिन का समय दिया गया है। कार्रवाई के दौरान कोई विवादित स्थिति नहीं बनी है। सब कुछ शांतिपूर्ण रहा।

-केवी सिंह, प्रभारी सीएमओ नगर परिषद करेली

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811