Let’s travel together.
nagar parisad bareli

स्वीट कॉर्न के उत्पादन से लाखों कमा रहा हरियाणा का ये किसान, ऐसे की थी खेती की शुरुआत

36

किसान राधेश्याम ने दो एकड़ जमीन लीज पर लेकर स्वीट कॉर्न की खेती की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने 6 महीने के अंतराल में दो बार फसलों का उत्पादन ले लिया है. इससे उन्हें लाखों का मुनाफा हासिल हुआ है. उनके मुताबिक, स्वीट कॉर्न की खेती में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है.

किसान परंपरागत फसलों को छोड़ अब नई-नई फसलों की खेती की तरफ तेजी से रूख कर रहे हैं. इसी कड़ी में हरियाणा और पंजाब के किसानों के बीच स्वीट कॉर्न की खेती तेजी से लोकप्रिय हुई है. हरियाणा के फतेहाबाद जिले के नाढोडी के प्रगतिशील किसान राधेश्याम स्वीट कॉर्न की खेती से बढ़िया मुनाफा कमा रहे हैं.

दो एकड़ जमीन लीज पर लेकर शुरू की स्वीट कॉर्न की खेती

किसान राधेश्याम ने दो एकड़ जमीन लीज पर लेकर स्वीट कॉर्न की खेती की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने 6 महीने के ही अंतराल में दो बार फसलों का उत्पादन ले लिया है. इससे उन्हें लाखों का मुनाफा हासिल हुआ है. उनके मुताबिक, स्वीट कॉर्न की खेती में कम लागत में ज्यादा मुनाफा होता है.

लागत से 5 और 6 गुना ज्यादा मुनाफा

राधेश्याम बताते हैं कि स्वीट कॉर्न की खेती में अन्य फसलों के मुकाबले कम लागत लगती है. एक एकड़ में सिर्फ 25- 30 हजार रुपये ही खर्च करने होते हैं. लागत से 5 से 6 गुना ज्यादा मुनाफा हो जाता है.

बता दें कि स्वीट कॉर्न मक्के की ही मीठी किस्म है. इसके पकने से पहले ही दूधिया अवस्था में इसकी कटाई कर ली जाती है. भारत से दूसरे देशों में भी स्वीट कॉर्न का निर्यात होता है. ऐसे में स्वीट कॉर्न की खेती से किसान बढ़िया आमदनी हासिल कर सकते हैं.

स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद

स्वीट कॉर्न पूरी दुनिया में उगाई जाने वाली फसल है. मक्का को खरीफ फसल के रूप में भी जाना जाता है. कई क्षेत्रों में इसे धूप में भी उगाया जाता है. इसके लाभकारी गुणों के कारण इसका उपयोग आज मानव भोजन के रूप में पहले से कहीं अधिक किया जाता है.

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811