Let’s travel together.
nagar parisad bareli

हाथी के दांत साबित हो रही हलाली नलजल योजना,करोड़ों का बजट हुआ खर्च ,भारी बारिश के बावजूद शहरवासियों के कंठ प्यासे

0 107

शिवलाल यादव रायसेन

रायसेन शहरवासियों की प्यास बुझाने के लिए हलाली नलजल योजना में अभी तक करोड़ों रुपये का बजट खर्च किया जा चुका है।बावजूद इसके शहरवासियों के लिए यह हलाली नलजल योजना लोगों के लिए हाथी के दांत खाने के कुछ और दिखाने…. के कुछ और।हलाली के वाटर संबवेल में नपा रायसेन का जलप्रदाय विभाग के जिम्मेदार अधिकारी पानी भरे होने का हरदम बहाना बनाकर मामले को टाल दिया जाता है।नतीजतन शहरवासी लंबे अरसे से जल संकट का सामना कर रहे हैं ।

उधर नपा का जल आपूर्ति विभाग के अधिकारी टैंकरों से पानी सप्लाई का दावा कर रहे हैं ।रायसेन शहर के कई क्षेत्र ऐसे हैं इतने दिन बाद भी एक टैंकर पानी रहवासियों को नसीब नहीं हुआ है ।ऐसे में नपा के दावे की पोल खुल रही है ।नपा के कुछ कर्मचारी अपने चहेतों को टैंकर भिजवा कर वाहवाही लूट रहे हैं ।बाकी जगह वार्डवासी पीने के पानी के लिए मुंह ताक रहे हैं ।आलम यह है कि उनके खाली बर्तन पानी के इंतजार के बाद भी आखिर में निराश होकर बर्तनों उठाकर घर रखना पड़ते हैं।


टैंकरों के भरोसे नपा का अमला…..
जलसंकट की इस घड़ी में नपा परिषद ने पुराने बंद किए बोर चालू किए हैं।नपा के इंजीनियर अभिषेक मालवीय ने बताया कि फिलहाल पांचपानी के टैंकर दिन रात पानी सप्लाई कर रहे हैं, एक निजी कॉलोनी की टंकी से पानी लेकर गोपालपुर में सप्लाई किया जा रहा है। दो टैंकर किराए पर लिए हैं। तीन किसानों के बोर अधिग्रहीत किए गए हैं।जिनसे पानी लेकर पानी टंकी भरी जा रही हैं। बावजूद इसके भर बारिश में शहर के कई वार्डों के रहवासियों को पानी नहीं मिल पा रहा है। जो पानी शहर के लोगों को मिल रहा है।वह भी शुद्ध नहीं बल्कि बारिश का दूषित पानी है। जिसे लगातार पीने से पेट संबंधी बबीमारियों का खतरा है। इन तमाम व्यवस्थाओं के बाद भी वार्ड 13 और 18 में जलसंकट ज्यादा है। शहर की पुरानी बस्ती में एक दिन छोड़कर पानी दिया जा रहा है।वह भी नलों में कम प्रेशर से ।
रायसेन नगर में जलसंकट का हो स्थाई हल...
नगर पालिका परिषद की गले की हड्डी और शहर के रहवासियों के लिए जल संकट का कारण बनी हुईं हैं मुख्यमंत्री हलाली नलजल परियोजना। बुधवार को 19वें दिन भी पानी नहीं मिल सका है। हलाली नलजल योजना से पानी मिलना कब शुरू होगा ।यह कहना फिलहाल नामुमकिन है। इसका कारण सभी जानते हैं कि हलाली डैम में नगर पालिका परिषद की बाढ़ भारी बारिश के चलते मोटर और डीपी डूब गई थी। लेकिन यह भी जानना जरूरी है कि इस हलाली नलजल परियोजना को अंतिम रूप देने वालों ने ऐसी स्थिति के बारे में पहले सोचा ही नहीं। योजना शहर के लिए जरूरी है। लेकिन स्थापना से पहले भविष्य की संभावनाओं पर विचार नहीं करना मौजूदा समय में इस समस्या का मूल कारण है। हलाली डैम के अंदर जाकर नपा का पंप स्टेशन बनाया गया है।, वहीं डीपी रखी गई है। जो नलजल योजना चालू होने के पांच साल में दूसरी बार पानी में डूबी। इसका असर यह हुआ कि रायसेन शहर को लोगों को भीषण जलसंकट का सामना करना पड़ रहा है।वहीं नपा को बेजा खर्च के साथ दिन रात मेहनत के बाद भी जलापूर्ति करना मुश्किल हो रहा है।


हलाली नलजल योजना की ये हैं खामियां……
हलाली डैम नलजल परियोजना की स्थापना के समय बांध का जल स्तर कम रहा।उस समय के कर्ताधर्ताओं ने भविष्य की चिंता किए बिना डैम में अंदर लगभग सौ मीटर जाकर पंप स्टेशन बना दिया।उसी के पास ट्रांसफार्मर लगा दिया है। हलाली डैम की कटिंग वाली पाल से लगभग 50 फीट नीचे बना यह बिजली सब स्टेशन यदि तुरंत ऊंचाई पर नहीं बनाया गयातो हर साल यहां डीपी इसी तरह डूबेगी।सब स्टेशन तक पहुंचने के लिए बनाया गया पुल भी इतना नीचा है कि दो दिन की बारिश में बांध का जल स्तर बढ़ते ही डूब जाता है। ऐसे में वहीं जाने वाले कर्मचारियों को जान का भी खतरा रहता है।
जल प्रदाय अनिश्चितता की स्थिति…..

नपा के इंजीनियर अभिषेक मालवीय लोगों को यह आश्वासन दे रहे हैं कि दो तीन दिन में पानी मिलेगा। लेकिन स्थिति देखकर नहीं कहा जा सकता कि व्यवस्था सुचारू होने में कितने दिन और लगेंगे। इंजीनियर के मुताबिक मोटर पंप हाउस में ही रखी है। जिसे सुखाने भोपाल भेजा जाएगा। सूखने के बाद मोटर चली तो ठीक अन्यथा बाइंडिग होगी।जिसमें लंबा खर्च और समय लगेगा। डीपी का ऑयल भी खराब हो गया है, जो बदलना है।
जल्द ही सप्लाई होगा हलाली का पानी….
दो-तीन दिन में हलाली डैम से पानी मिलने की पूरी संभावना है। फिलहाल शहर के सभी वार्डों में वैकल्पिक साधनों से पानी सप्लाई किया जा रहा है। फिर ऐसी स्थिति आगे न बने ।इसके उपाय करने विचारमंथन किया जा रहा है। कोई रास्ता जरूर निकाला जाएगा।
नेता प्रतिपक्ष ने दी आंदोलन की चेतावनी…..
आगामी दो दिन में नगर पालिका परिषद ने शहर में जल संकट दूर नहीं किया तो हम कांग्रेस पार्षदों के साथ 9 अगस्त रविवार से भूख हड़ताल पर बैठेंगे। शहर के लोग पानी के लिए परेशान हैं। ऐसा फिर न हो, इसके इंतजाम भी नपा को करना होंगे।

प्रभात चावला, पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष पार्षद नपा

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811