Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अब पशुओं के कारण सड़क दुर्घटना होने पर पशुपालक पर दर्ज होगी FIR

0 64

कलेक्टर की अध्यक्षता में जिला सड़क सुरक्षा समिति की बैठक सम्पन्न

रायसेन।जिला स्तरीय सड़क सुरक्षा समिति की बैठक कलेक्टर श्री अरविन्द कुमार दुबे की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। जिसमें कलेक्टर श्री दुबे ने जिले में सड़क दुर्घटनाओं को रोकने हेतु किए जा रहे कार्यो की जानकारी लेते हुए कहा कि यातायात नियमों का सख्ती से पालन कराया जाए। साथ ही जिले में अधिक दुर्घटना वाले सड़क मार्गो पर ब्लैक स्पाट चिन्हित कर आवश्यक कार्यवाही की जाए, जिससे कि दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सके।

बैठक में कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि सड़कों पर डिवाइडर, स्पीड ब्रेकर की सूचना के लिए रिफलेक्टर या संकेत चिन्ह लगाए जाएं। साथ ही जिले में ग्रामीण सड़कें जहां हाइवे या मुख्य सड़क से जुड़ती हैं, उस स्थान के पूर्व ग्रामीण सड़क पर ही स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं। इसके अलावा मार्गो पर रौशनी की व्यवस्था भी की जाए। उन्होंने सड़कों पर घूमने वाले पशुओं को गौशाला भेजने के निर्देश दिए। साथ ही पशुओं के सींगों में रेडियम लगाने के भी निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि पशुओं के कारण सड़क दुर्घटना होने पर, जिन पशुओं पर टैग लगा है, ऐसे पशुपालकों का पता कर उन पर एफआईआर दर्ज कर कार्यवाही की जाए।

कलेक्टर श्री दुबे ने ट्रेक्टर-ट्रालियों सहित अन्य मालवाहक वाहनों में रेडियम लगाने के लिए कहा। उन्होंने राष्ट्रीय राजमार्ग, स्थानीय मार्गो पर किनारों पर अतिक्रमण हटाए जाने के लिए भी कहा। कलेक्टर श्री दुबे ने कहा कि छोटे-छोटे उपायों से भी सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाई जा सकती है।

बैठक में पुलिस अधीक्षक श्री विकास कुमार शहवाल ने बताया कि जिले में सड़क दुर्घटनाओं में कमी लाने के लिए पुलिस तथा यातायात अमले द्वारा लगातार कार्य किया जा रहा है। लोगों को यातायात नियमों का पालन करने के लिए विभिन्न माध्यमों से जागरूक किया जा रहा है। जिले के विभिन्न मार्गो पर ओवर स्पीड एवं ओवरलोडिंग की चैंकिग की जा रही है। पुलिस अधीक्षक श्री शहवाल ने कहा कि अधिकतर वाहनों की दुर्घटनाओं में चालक द्वारा हेलमेट नहीं पहनने, सीट बेल्ट नहीं लगाने के कारण मृत्यु या गंभीर चोट की स्थिति बनती है। इन्हें रोकने के लिए लोगों को दोपहिया वाहन चलाते समय अनिवार्य रूप से हेलमेट पहनने तथा चार पहिया वाहन चालकों को सीट बेल्ट लगाने की समझाईश दी जा रही है। साथ ही कार्यवाही भी की जा रही है। बैठक में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक श्री अमृत मीणा, जिला पंचायत सीईओ श्री पीसी शर्मा सहित संबंधित अधिकारी और समिति के सदस्य उपस्थित थे।                

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811