Let’s travel together.
nagar parisad bareli

गंगा में नहाते समय न करें ये गलतियां, घर में आएगी दरिद्रता, बन सकते हैं पाप के भागीदारी

0 42

हिंदू धर्म में गंगा दशहरा के दिन का विशेष महत्व माना जाता है. ऐसी मान्यता है कि इसी दिन मां गंगा धरती पर प्रकट हुई थीं. गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने का बड़ महत्व है. गंगा सबसे पवित्र और शुभ माने जाने वाली नदी है. हिंदू धर्म में की गई कोई भी धार्मिक कार्य गंगा के शुभ जल के बिना अधूरा माना जाता है. गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से हर तरप के पापों से मुक्ति मिलती है, इसलिए इस दिन एक साथ लाखों लोग आस्था की डुबकी लगाते हैं. गंगा नदी में डुबकी से व्यक्ति के हर प्रकार के पाप धूल जाते हैं.

ऐसे में अगर आप भी गंगा दशहरा के दिन या किसी ओर दिन गंगा नदी में स्नान करने जा रहे हैं तो इस पवित्र नदी में नहाते समय कुछ गलतियों को करने से बचना चाहिए. अगर कोई व्यक्ति ऐसा करता है तो वह पाप का भागीदारी बन जाता है, जिसकी वजह से उसे दरिद्रता और समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है. आइए जानें कि गंगा स्नान करते समय किन गलतियों को नहीं करना चाहिए.

गंगा नदी में नहाते समय न करें ये गलतियां

दोबारा न नहाएं- अगर आप गंगा नदी में एक बार नहा लिए हैं तो इसके बाद तुरंत कभी भी घर जाकर फिर से नहीं नहाना चाहिए. मान्यता के अनुसार ऐसा करना अशुभ माना जाता है. साथ ही ऐसा करने से मां गंगा क्रोधित भी हो सकती हैं.

इतनी बार ही लगाएं डुबकी- ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, गंगा नदी में नहाते समय केवल 7 बार ही डुबकी लगानी चाहिए. इससे अधिक या कम डुबकी लगाना आपके जीवन में दरिद्रता का कारण बन सकता है.

मल-मूत्र का त्याग न करें– गंगा में नहाते समय कभी भी मल-मूत्र का त्याग नहीं करना चाहिए. इसके अलावा अपवित्र कपड़े पहनकर नदी में डुबकी न लगाएं. ऐसा करना अशुभ होता है जिससे व्यक्ति पाप का भागीदारी बन जाता है. ऐसा करना धार्मिक दृष्टि से ब्रह्म हत्या बराबर माना जाता है.

उतरे हुए कपड़े न धोएं- गंगा नदी में स्नान करने के बाद उसमें अपने ही उतरे हुए कपड़े धोने की कभी भी गलती ना करें. इससे व्यक्ति पाप का भागीदारी बना सकता है और साथ ही ऐसा करने आपके लिए अकाल मृत्यु का कारण भी बन सकता है.

साबुन का इस्तेमाल न करें- गंगा नदी में नहाते समय कभी भी साबुन का इस्तेमाल ना करें. शास्त्रों के अनुसार, ऐसा करना अशुभ माना जाता है. गंगा नदी में केवल स्नान करना ही पुण्य माना जाता है.

कुल्ला आदि न करें- गंगा नदी में स्नान के समय कभी भी कुल्ला या फिर कोई कपड़ा नहीं धोना चाहिए. ऐसा करना पवित्र नदी का उपहास और अपमान माना जाता है. गंगा नदी को मां के समान पूजा जाता है, इसलिए ऐसा न करें वरना घर की सुख- समृद्धि भी जा सकती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811