Let’s travel together.
nagar parisad bareli

रात के अंधेरे में कट रहे मशीन से सागौन के पेड़ ,नगर हुआं अंधकार मय

0 168

विनोद साहू बाड़ी रायसेन

सिंघौरी अभ्यारण का बियाबान जंगल रक्षक भक्षक की मिलीभगत से बैसे भी रेगिस्तान में तब्दील हो गया लेकिन विभाग के जिम्मेदार अधिकारी कर्मचारी वन विभाग को मिलने वाला फंड हड़पने में ही जुटे रहते नतीजतन जंगल कटाई के बाद बारना कालोनी से डेम जानी बाली व्यस्ततम सड़क किनारे लगे लगे पेड़ मशीन से काटे जा रहे और वीट रक्षक आराम से सो रहे हैं।

अचानक रात्रि सवा बारह बजे गुल हुई बिजली
बिजली विभाग के अधिकारी कर्मचारी दिन-रात अपनी ड्यूटी पूरी ईमानदारी से निभा रहे है नतीजतन इस भीषण गर्मी में भी आम जन रात्रि के समय सुकून से सो रहे हैं। जब बिजली गुल हुई तो विभाग के कर्मचारियों ने पुनः लाइन चालू की लेकिन बह ट्रिप मार गई दुवारा भी ट्रिप होने पर उन्होंने शहर के सभी मार्गों पर पैट्रोलिंग पर निकले एक घंटे की पैट्रोलिंग पर उन्हें बिजली के तारों पर ताजा कटा सागौन का पेड़ मशीन से कटा मिला जिसकी उन्होंने वन विभाग को सूचना दी और पेड़ हटाकर पुनः लाइन चालू की।


मुख्यालय पर ही पेड़ सुरक्षित नहीं तो जंगल की हालत क्या होगी
शहर में वन विभाग का मुख्यालय बना हुआं हैं जिसमें एसडीओ,रेंजर डिप्टी रेंजर बैठते हैं और यहीं से बह जंगल की सुरक्षा वनपालों से कराते हैं । लेकिन दिया तले बाली कहावत यहां चरितार्थ होती हैं ऑखों के सामने ही लकड़ी चोर मशीन से पेड़ काटकर ले जाते हैं और विभाग को भनक तक नहीं लगती ।
यह सागौन का खेल होता हैं अधिकारियों और कर्मचारियों के सानिध्य में
शहर के साथ ही आसपास के ग्रामीण क्षेत्रों में इमारती लकड़ी से वेड,सौफासेट, डायनिंग टेबल, ड्रेसिंग टेबल के साथ ही चौखट दरवाजे व अन्य सामान बनाते हैं उसमें दस फीसदी लकड़ी वन विभाग से खरीदी होती हैं और नब्बे फीसदी इस तरह चोरी की लकड़ी का सामान बनाते हैं।
पूर्व रेंजर ने कसी थी नकेल 
पूर्व रेंजर तिलक सिंह रायपुरिया ने अपने कार्यकाल में जंगल की कटाई पर रोक लगाने के लिए सबसे पहले सभी लाइसेंस धारी लकड़ी कारीगरों के यहां छापामार कार्यवाही की जिससे लकड़ी चोरों के भी हौसले पस्त पड़ गये और जंगल भी सुरक्षित लगने लगा लेकिन लकड़ी चोरों के राजनीतिक तार ऊपर तक जुड़े होने से उनका तबादला हो गया और चोरों की मौज । यह चौथी बार हैं जो पेड़ लाइन पर गिरा और शहर दो घंटे अंधेरे में डूबा रहा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811