Let’s travel together.
nagar parisad bareli

भगवान को भीषण गर्मी से बचाने की कोशिश, राधा-कृष्ण मंदिर में लगे एसी, चंदन का हो रहा लेप

0 22

मध्य प्रदेश में इन दिनों भीषण गर्मी पड़ रही है। पारा 44 डिग्री पर पहुंचने से लोग गर्मी से बेहाल हो रहे है। ऐसे में लोगों के साथ साथ भगवान को भी गर्मी से बचाने की कोशिश शुरू हो गई है। जहां उज्जैन के इस्कान मंदिर में राधा कृष्ण को भीषण गर्मी से बचाने के लिए पंखे, कूलर एसी का इस्तेमाल किया जा रहा है। भगवान को चन्दन के लेप लगाकर गर्मी से राहत देने के जत्न किए जा रहे हैं।

मई में जाते जाते सूरज ने अपने तेवर दिखाने शुरू कर दिए। आलम ये है कि तपती दोपहरी को घरों से निकलना मुश्किल हो गया है। ऐसे में गर्मी से बचाने के लिए इस्कॉन मंदिर में भगवान श्री कृष्ण, बलराम सुदामा राधा सहित अन्य देवी-देवता को बचाने के और शीतलता प्रदान करने के लिए खास इंतजाम किए है। इस्कॉन मंदिर में भगवान के गर्भगृह को ठंडा रखने के लिए तीन एसी लगाए गए है। भगवान को ठंडक के लिए चन्दन का लेप भी लगाया जायेगा।

इस्कॉन मंदिर के पंडित राघव दास ने कहा कि जिस तरह आम इंसान को गर्मी और ठंड लगती है, उसी तरह भगवान का भी इन महीनों ख़ासा ध्यान रखा जाता है। ठंड में भगवान को ऊनी वस्त्र पहनाते हैं और अधिक गर्मी  होने से एसी लगाए है।

11 मटकियां से बाबा महाकाल को दी जा रही ठंडक

वहीं विश्व प्रसिद्ध श्री महाकालेश्वर मंदिर में भी भगवान महाकाल को गर्मी से बचाने की कोशिश की जा रही है। महेश पुजारी ने बताया कि वैशाख कृष्ण प्रतिपदा 24 अप्रैल से मंदिर के गर्भगृह में शिवलिंग पर मिट्टी के 11 कलश बांधे हैं जिनसे  जल प्रवाह कर भगवान को शीतलता प्रदान की जा रही है।

दही, छांछ और तरबूज आम सहित पेय पदार्थों से भगवान को दी जा रही ठंडक

वही सांदीपनि आश्रम के पुजारी रूपम व्यास ने बताया कि  भगवान श्री कृष्ण बलराम सुदामा और गुरु सांदीपनि को शीलतता प्रदान करने के लिए दही छांछ श्रीखंड तरबूज आम सहित पेय पदार्थों का भोग लगाया जा रहा है। साथ ही भगवान को रोजाना चन्दन का लेप लगाकर शीतलता प्रदान की जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811