Let’s travel together.

रायसेन में स्वास्थ्य राज्यमंत्री नरेंद्र शिवाजी पटेल के मुख्य आतिथ्य में होगा सामूहिक योग कार्यक्रम

0 18

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 21 जून को सम्पूर्ण जिले में होंगे सामूहिक योग कार्यक्रम

रायसेन।दसवां अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला मुख्यालय रायसेन सहित सम्पूर्ण जिले में सामूहिक योग कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिला स्तरीय सामूहिक योग कार्यक्रम लोक स्वास्थ्य एवं चिकित्सा शिक्षा राज्यमंत्री श्री नरेन्द्र शिवाजी पटेल के मुख्य आतिथ्य में 21 जून को प्रातः 06 बजे से रायसेन स्थित जिला खेल परिसर में आयोजित होगा। जिसमें जनप्रतिनिधियों, अधिकारियों, कर्मचारियों, विभिन्न प्रशिक्षण संस्थान, स्वयंसेवी संस्थाएं तथा रायसेन की शासकीय एवं अशासकीय संस्थाओं के लगभग 2500 से अधिक छात्र-छात्राओं द्वारा एक साथ योग किया जाएगा।

सामूहिक योग कार्यक्रम की समय सारणी

जिले में दसवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर 21 जून को जिला मुख्यालय सहित जिले भर में सामूहिक योग कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। सामूहिक योग कार्यक्रम की समय सारणी के अनुसार सभी सहभागीगणों को प्रातः 06 बजे से पूर्व उपस्थित होना होगा। इसी प्रकार अतिथिगण का आगमन प्रात 06 बजे होगा तथा अतिथिगण का उद्बोधन प्रातः 6ः02 बजे होगा। मुख्य कार्यक्रम के अतिथियों का उद्बोधन का सीधा प्रसारण प्रातः 6ः10 बजे होगा। सामान्य योग अभ्यास क्रम प्रातः 7ः00 से 7ः45 बजे तक होगा। इसके पश्चात 7ः50 बजे आभार एवं कार्यक्रम समापन होगा।

योग को दिनचर्या में शामिल करने के लाभ

योग करने के कई फायदे हैं। योग हमारे शरीर के साथ-साथ दिमाग को भी स्वस्थ बनाता है। योग जीवन जीने की कला सिखाता है। योग न केवल हमारे शरीर की मांसपेशियों को अच्छा व्यायाम करता है, बल्कि यह हमारे दिमाग को शांत रखने में भी मदद करता है। चिकित्सा अनुसंधान से पता चला है कि योग शारीरिक और मानसिक दोनों रूप से अच्छे स्वास्थ्य को बनाए रखने में मदद करता है। योग तनाव से राहत देता है और बेहतर नींद लाता है, भूख और पाचन को बढ़ाता है। यह दिमाग को हमेशा शांत रखता है।
यदि योग को अपनी दिनचर्या में शामिल करते हैं तो तनाव मुक्त जीवन जी सकते हैं। जब हम योग करते हैं तो मांसपेशियों में खिंचाव, मरोड़, मरोड़ और खिंचाव जैसी कई क्रियाएं होती हैं। इससे हमारे शरीर की थकान दूर होती है और हम हमेशा तरोताजा महसूस करते हैं। यदि आप नियमित रूप से योग करते हैं तो शरीर में ऊर्जा का संचार होगा। योगाभ्यास शरीर को स्वस्थ बनाता है, क्योंकि यह हमें रोगों से लड़ने की शक्ति देता है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया शुभारंभ     |     जिला मुख्यालय सहित सभी मंडलों में शुरू हुई सक्रिय सदस्यता अभियान की शानदार शुरुआत     |     यात्री बस से पुलिस ने पकड़ी शराब एक आरोपी गिरफ्तार,क्षेत्र में नहीं रुक रही अवैध शराब की तस्करी     |     सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : बाल विवाह बच्चों के अधिकारों का हनन, कानून पर अमल के लिए किया दिशानिर्देश जारी     |     स्थानांतरण का लाभ नही मिल पा रहा अतिथि विद्वानों को     |     भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान का हुआ शुभारंभ     |     सीहोर में खाद के लिए कतार, किसान थके तो जमीन के कागजों को रखा कतार में     |     क्यों? देवनगर कालोनी में अल सुबह मची दहशत     |     Lady Justice Statue: ‘न्याय की देवी’ की सूरत बदली पर न्याय प्रणाली की सीरत भी बदलेगी?-अजय बोकिल     |     रीवा एयरपोर्ट लोकार्पण पर विशेष::विन्ध्य की उड़ान को लगे सुनहरे पंख!- राजेन्द्र शुक्ल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811