Let’s travel together.

अंधी रफ़्तार से चल रही बस रोड के नीचे उतरी, टला बड़ा हादसा

0 126

आरटीओ विभाग का बसों की रफ्तार पर नही है नियंत्रण
-32 सीटर बस में बैठा रखी थी 40 सवारी

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान की रिपोर्ट।

कस्बे के शासकीय अस्पताल के पास बुधवार देर रात्रि लगभग 2 बजे इंदौर जा रही एक तेज़ रफ्तार स्लीपर कोच बस रोड के नीचे उतर गई। वो तो गनीमत रही की बस पलटने से बच गई। और बड़ा हादसा होते होते बच गया। मौक़े पर सलामतपुर थाना प्रभारी देवेन्द्र पाल ने पहुंचकर बस को रोड पर खड़ी करवाकर रवाना किया। सलामतपुर पुलिस से मिली जानकारी अनुसार बुधवार देर रात्रि 2 बजे के लगभग खनियाधाना से इंदौर जा रही अम्बे ट्रेवल्स बस क्रमांक एमपी 41 एमएल 1000 स्लीपर कोच बस तेज रफ़्तार में क्रॉसिंग करते समय रोड से नीचे उतर गई। वो तो गनीमत रही कि कोई बड़ा हादसा या जन हानी नही हुई। 32 सीटर बस में लगभग 40 सवारियां बैठा कर रखी गई थी। गौरतलब है कि भोपाल विदिशा स्टेट हाइवे पर चार्टर्ड बस व स्लीपर बसें अंधी रफ़्तार से चल रही हैं। ये बसें आए दिन हाईवे पर किसी न किसी का एक्सीडेंट कर रही है। और तो और बस चालक मोटर साइकल चालकों को भी कट मार देते हैं। जिससे वाहन चालक गंभीर रूप से घायल हो रहे हैं। इन हादसों में कुछ को तो अपनी जान तक गवानी पड़ रही है। पिछले एक माह में दो अलग अलग बसों की टक्कर से सलामतपुर क्षेत्र में 2 मौते हुई हैं। फिर भी इन बसों की अंधी रफ़्तार पर रायसेन आरटीओ ने कोई कार्रवाई नही की कोई है। अब तो कस्बे के ग्रामीण कहने लगे हैं कि ना जाने कब आरटीओ इन बसों की रफ़्तार पर शिकंजा कसेगा।

भोपाल विदिशा रोड पर बसों की तेज़ रफ्तार के चलते हो रहें हैं हादसे–
भोपाल-विदिशा स्टेट हाइवे 18 पर सैंकड़ों की संख्या में बसें व अन्य वाहन प्रतिदिन अंधी रफ्तार से निकलते है। जिनकी रफ्तार पर लगाम लगाना आवश्यक है। एक महीने के भीतर ही इस रोड पर कई बड़ी दुर्घटनाएं हो चुकी है। लेकिन आरटीओ विभाग या पुलिस विभाग इन बसों पर कार्रवाई नही करता है। जिसकी वजह से बसों के ड्राइवरों के हौसले बुलंद हैं। और वह बसों को अंधी रफ्तार से दौड़ा रहे हैं। अभी कुछ दिन पहले ही सांची शहर में एक चार्टर्ड बस ने तेज़ रफ़्तार से एक स्कार्पियो को उड़ा दिया था। जिसमें दो युवकों की मौके पर ही मौत हो गई। इसी तरह कुछ दिन पूर्व विदिशा से भोपाल सवारी लेकर जा रही प्रीत कंपनी की बस के पिछले चारों पहिए निकल जाने से बस में बैठे कई लोग घायल हो गए थे। ये प्रीत ट्रैवल्स की बस क्रमांक एमपी04 पीए 3154 दोपहर लगभग 2 बजे भोपाल विदिशा हाइवे के दीवानगंज देहरी गांव के पास चलती बस के पिछले चारों पहिए निकलकर खेत में पहुंच गए थे। इस हादसे में बस में सवार 8 से 10 लोग घायल हो गए थे। जिन्हें उपचार के लिए 108 की मदद से भोपाल भेजा गया था।वहीं हादसे के बाद विदिशा भोपाल हाईवे पर कुछ देर के लिए जाम की स्तिथि भी बन गई थी। और दोनों तरफ वाहनों की लंबी-लंबी कतारें लग गई थी। भोपाल-विदिशा स्टेट हाईवे पर प्रतिदिन सैकड़ों की संख्या में तेज रफ्तार खटारा बसें दौड़ रही हैं। जिनका आरटीओ द्वारा कभी भी फिटनेस चेक नहीं किया जाता है। ये खटारा बसों द्वारा यात्रियों की जान से खिलवाड़ किया जा रहा है। यहां गोर करने वाली बात यह है कि रायसेन आरटीओ प्रतिदिन सलामतपुर, दीवानगंज, त्रिमूर्ति चौराहा, सांची आदि जगहों पर चेकिंग कर रहे हैं। लेकिन उनको ये खटारा और तेज़ रफ़्तार बसें नज़र नही आ रही हैं। जिसकी वजह से यात्रियों की जान के साथ खिलवाड़ हो रहा है। स्थानीय नागरिकों ने कहा है कि अगर शीघ्र ही इस मार्ग पर स्पीड ब्रेकर या ज़िग-ज़ैग नही रखे गए तो इस तरह की गंभीर दुर्घटनाएं होती रहेंगी। स्थानीय नागरिकों ने जिला प्रशासन से भी मांग की है कि नगर में शीघ्र ही स्पीड ब्रेकर बनाए जाएं। अन्यथा बड़ा आंदोलन किया जाएगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

उपमुख्यमंत्री राजेंद्र शुक्ल ने राज्य स्तरीय शालेय क्रीड़ा प्रतियोगिता का किया शुभारंभ     |     जिला मुख्यालय सहित सभी मंडलों में शुरू हुई सक्रिय सदस्यता अभियान की शानदार शुरुआत     |     यात्री बस से पुलिस ने पकड़ी शराब एक आरोपी गिरफ्तार,क्षेत्र में नहीं रुक रही अवैध शराब की तस्करी     |     सुप्रीम कोर्ट का ऐतिहासिक फैसला : बाल विवाह बच्चों के अधिकारों का हनन, कानून पर अमल के लिए किया दिशानिर्देश जारी     |     स्थानांतरण का लाभ नही मिल पा रहा अतिथि विद्वानों को     |     भारतीय जनता पार्टी के सक्रिय सदस्यता अभियान का हुआ शुभारंभ     |     सीहोर में खाद के लिए कतार, किसान थके तो जमीन के कागजों को रखा कतार में     |     क्यों? देवनगर कालोनी में अल सुबह मची दहशत     |     Lady Justice Statue: ‘न्याय की देवी’ की सूरत बदली पर न्याय प्रणाली की सीरत भी बदलेगी?-अजय बोकिल     |     रीवा एयरपोर्ट लोकार्पण पर विशेष::विन्ध्य की उड़ान को लगे सुनहरे पंख!- राजेन्द्र शुक्ल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811