Let’s travel together.
nagar parisad bareli

हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद कट्टर दुश्मन से मदद मांगने को मजबूर हुआ ईरान

0 52

ईरान के राष्ट्रपति इब्राहिम रईसी और विदेश मंत्री की हेलिकॉप्टर क्रैश में मौत के बाद कई देशों ने दुख जाहिर किया है और ईरान के साथ इस दुख की घड़ी में खड़े रहने की बात भी कही है. इस बीच अमेरिका की तरफ से कहा गया है कि ईरान ने हेलिकॉप्टर क्रैश के बाद उनसे मदद मांगी थी. दोनों देशों के बीच लंबे समय से कड़ी दुश्मनी है, लेकिन दुख की इस घड़ी में ईरान ने अमेरिका से संपर्क किया.

19 मई को ईरान के पूर्वी अजरबैजान प्रांत में हुए इस हादसे पर अमेरिका के विदेश विभाग ने एक बयान में कहा, “ईरान, जिसका 1979 की इस्लामिक क्रांति के बाद से वाशिंगटन के साथ कोई राजनयिक संबंध नहीं है, उसने कोहरे के मौसम में रईसी के पुराने हेलिकॉप्टर के दुर्घटनाग्रस्त होने के बाद उनसे संपर्क किया था.”

अमेरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मैथ्यू मिलर ने मीडिया को बताया कि ईरानी सरकार ने हमसे सहायता की मांग की थी. उन्होंने आगे कहा जैसे हम दूसरे देशों की मुसीबत के समय मदद करते हैं, वैसे ही ईरान की भी करना चाहते हैं. लेकिन तार्किक कारणों से हम मदद करने में असमर्थ हैं. हालांकि मिलर ने इस बारे में ज्यादा जानकारी नहीं दी है.

ईरान ने किस प्रकार की मदद मांगी?

मैथ्यू मिलर ने विस्तार में यह बताने से इनकार कर दिया कि दोनों देशों ने कैसे संवाद किया. लेकिन उन्होंने इस बात के संकेत दिए कि ईरान ने रईसी के हेलीकॉप्टर को खोजने के लिए तत्काल मदद की मांग की थी. दरअसल, जिस हेलिकॉप्टर में ईरान के राष्ट्रपति सवार थे, वो अमेरिका द्वारा निर्मित था और 40 साल पुराना था. ऐसे में समझा जा रहा है कि जब क्रैश के बाद घंटों तक रईसी के हेलिकॉप्टर का सुराग नहीं मिल पा रहा था, तब ईरान की तरफ से अमेरिका से ये मदद मांगी गई होगी.

यह हादसा ईरान और इज़राइल के बीच शांति बनाने के मकसद से ओमान में अमेरिका और ईरान के बीच हुई शांति वार्ता के बाद हुआ है. अमेरिकी विदेश विभाग ने ईरानी नेताओं की मौतों पर आधिकारिक संवेदना व्यक्त भी की है.

रईसी को बताया खूनी

अमेरिका की ओर से इस हादसे पर संवेदना जताई गई. लेकिन अमेरिका ने ईरानी राष्ट्रपति के लिए कोई संवेदना नहीं दिखाई है. राष्ट्रीय सुरक्षा परिषद के प्रवक्ता जॉन किर्बी ने कहा, “यह एक ऐसे शख्स थे जिनके हाथों पर बहुत खून लगा था, उन्होंने कहा कि रईसी “नृशंस” दुर्व्यवहार के लिए जिम्मेदार थे.” हालांकि, किर्बी ने कहा कि किसी भी अन्य मामले की तरह हम मौतों पर खेद व्यक्त करते हैं.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811