Let’s travel together.
nagar parisad bareli

अक्षय तृतीया पर घर के दरवाजे पर बांधे इन पत्तों का तोरण, मां लक्ष्मी की बरसेगी कृपा!

0 46

हिन्दू धर्म में वैशाख महीने के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि के दिन अक्षय तृतीया का पर्व बड़े ही उत्साह से मनाया जाएगा. इस दिन धन की देवी माता मां लक्ष्मी की पूजा करने का विधान है. माता लक्ष्मी को प्रसन्न करने के लिए आप घर के मुख्य दरवाजे पर आम और अशोक के पत्तों का तोरण यानि बंधनवार बांध सकते हैं. घर के मेन दरवाजे पर बंधनवार बांधना मां लक्ष्मी के स्वागतका प्रतीक होता है और ऐसे घर के लोगों पर मां लक्ष्मी अपनी कृपा बनाए रखती हैं और जीवन किसी प्रकार का कोई कष्ट नहीं होता है.

अक्षय तृतीया के दिन अगर आप कुछ आसान से उपाय करते हैं, तो आप पर धन की देवी मां लक्ष्मी की कृपा बनी रहेगी. इससे आपके जीवन में धन लाभ के योग बनते हैं. इस साल अक्षय तृतीया तिथि का पर्व 10 मई को मनाया जाएगा. इस दिन पूजा का शुभ मुहूर्त सुबह 5:35 मिनट से लेकर दोपहर 12:15 मिनट तक रहेगा.

सौभाग्य की प्राप्ति के लिए आप अक्षय तृतीया के दिन आम या अशोक के पत्तों का तोरण बनाकर घर के मेन गेट पर बांध दें. ऐसी मान्यता है कि इससे लोगों को सौभाग्य की प्राप्ति होती है और घर में पॉजिटिव एनर्जी आती है. इसके साथ ही धन की कमी भी दूर होती है. जिससे लोगों को आर्थिक समस्याओं का सामना नहीं करना पड़ता है.

आम के पत्तों का तोरण

हिन्दू धर्म में अक्षय तृतीया के मौके पर घर के बाहर वृक्ष की पत्तियों से बने तोरण लगाना शुभ माना गया है. इसके लिए आप आम के पत्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं. आम के पत्तों को शुभ कामों में इस्तेमाल किया जाता है. आप दरवाजे के बराबर एक लंबा धागा लें और सुई की मदद से आम के पत्तों को माला की तरह या टांका लगाने की तरह पिरोते जाएं. आप चाहें तो इसमें बीच-बीच में गेंदा के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

अशोक के पत्ते से बंधनवार

अशोक के पत्तों का बंधनवार भी काफी शुभ माना जाता है. आप घर से मुख्य द्वार पर इन्हें तोरण के रूप में लटका सकते हैं. इसे बनाना बहुत ही आसान है. आप थोड़े अशोक के पत्ते तोड़ लें और पत्तों को ऊपर की ओर से किसी धागे में बंधनते जाएं. आपको इसे लड़ी की तरह पिरोते जाना है. इसे आप दरवाजे पर लटका दें. ये दिखने में सुंदर लगता है और इससे घर की सुंदरता भी बढ़ जाती है.

तिजोरी में रखें ये चीज

लाइफ में तरक्की पाने के लिए अक्षय तृतीया के दिन यह उपाय करना बहुत लाभकारी माना जाता है. इस दिन आप सोने के आभूषण या सिक्का खरीद सकते हैं और उसे उत्तर दिशा की ओर रख दें. इसके बाद दूसरे दिन इसे उठाकर अपनी तिजोरी में रख दें. ऐसा करने से मां लक्ष्मी की कृपा घर पर बनी रहती है और आपकी तरक्की के द्वारा खुलते हैं. इसके अलावा जीवन में आने वाली बाधाओं से छुटकारा मिलता है और घर में सुख-शांति बनी रहती है.

Leave A Reply

Your email address will not be published.

तलवार सहित माइकल मसीह नामक आरोपी गिरफ्तार     |     किराना दुकान की दीवार तोड़कर ढाई लाख का सामान ले उड़े चोर     |     गला रेतकर युवक की हत्या, ग़ैरतगंज सिलवानी मार्ग पर भंवरगढ़ तिराहे की घटना     |     गणपति बप्पा मोरिया के जयकारों से गूंज उठा नगर     |     नूरगंज पुलिस की बड़ी करवाई,10 मोटरसाइकिल सहित 13 जुआरियों को किया गिरफ्तार     |     सुरक्षा और ट्रैफिक व्यवस्था को लेकर एसडीओपी शीला सुराणा ने संभाला मोर्चा     |     सरसी आइलैंड रिजॉर्ट (ब्यौहारी) में सुविधाओं को विस्तारित किया जाए- उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     8 सितम्बर को ‘‘ब्रह्मरत्न’’ सम्मान पर विशेष राजेन्द्र शुक्ल: विंध्य के कायांतरण के पटकथाकार-डॉ. चन्द्रिका प्रसाद चंन्द्र     |     कृषि विश्वविद्यालय ग्वालियर के छात्र कृषि विज्ञान केंद्र पर रहकर सीखेंगे खेती किसानी के गुण     |     अवैध रूप से शराब बिक्री करने वाला आरोपी कुणाल गिरफ्तार     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811