Let’s travel together.

लाड़ली बहना में कियोस्क वालों की चांदी, बैंक में परेशानी

32

देवास ।  लाड़ली बहना योजना के क्रियांवयन में कियोस्क संचालकों का महत्वपूर्ण कार्य है। सभी कियोस्क पर बीते कुछ दिनों से बड़ी संख्या में महिलाएं आधार अपडेट करवाने के लिए पहुंच रही हैं। इस मौके को कियोस्क सेंटर वालों ने भुनाने में भी कोई कसर नहीं छोड़ी है। महिलाओं को आधार अपडेट करने के साथ ही पैन कार्ड बनवाने के लिए कहा जा रहा है। यह समस्या बैंकों के खाते खोलने के लिए बैंक जा रही महिलाओं को भी आ रही है। इधर कलेक्टर ऋषव गुप्ता ने बैंकर्स से गूगल मीट कर साफ कर दिया है कि सिर्फ आधार कार्ड से ही खाता खोलें।

पैन कार्ड बनवाने के लिए 150 रुपये तक वसूल रहे

महिलाओं से पैन कार्ड नहीं मांगे जाएं। दरअसल कियोस्क सेंटर पर आने वाली महिलाओं को खाते की केवायसी के नाम पर पैन कार्ड बनवाने के लिए बोलने की जानकारियां कई जगह से आ रही हैं। अधिकतर कियोस्क सेंटर पर पैन कार्ड बनाने का काम भी किया जाता है। पैन कार्ड बनवाने के लिए महिलाओं से 150 रुपये तक वसूल किया जा रहा है। साथ ही आधार अपडेट करने की राशि अलग से ली जा रही है। महिलाएं भी जानकारी के अभाव में पैन कार्ड बनवाना आवश्यक समझ रही हैं। दूसरी तरफ बैंक भी केवायसी के लिए महिलाओं से पैन कार्ड मांग रहे हैं। योजना में महिलाओं को गैरजरूरी दस्तावेज के लिए परेशान करने जैसी सूचना भी आ रही है।

कलेक्टर ने भी जानी महिलाओं की पीड़ा

महिलाओं की यह समस्या कलेक्टर के सामने भी आ चुकी है। कलेक्टर ने निरीक्षण के दौरान संज्ञान लिया और संबंधितों को गैरजरूरी दस्तावेज नहीं मांगने की ताकीद भी की थी। कलेक्टर ने बरोठा, मनासा, हाटपिपल्या, बागली, पुंजापुरा सहित अन्य क्षेत्रों में निरीक्षण के दौरान भी योजना को लेकर संबंधितों को निर्देश दिए। कलेक्टर ने योजना के लिए लगाए शिविरों का अवलोकन किया तथा महिलाओं से चर्चा भी की।

कहीं शिकायत हुई तो होगी कार्रवाई

जानकारी के अनुसार कियोस्क सेंटर संचालक अपने कमीशन और बैंक वाले अपनी खानापूर्ति के लिए महिलाओं से पैन कार्ड मांग रहे थे। मामला कलेक्टर के संज्ञान में आने के बाद सभी को सख्ती से हिदायत दी गई। जानकारी के अनुसार बैंक में तत्काल खाता खोलने के लिए पैन कार्ड आवश्यक है। दूसरी तरफ लाड़ली बहना योजना के रुपये खाते में जून से आएंगे, इसलिए महिलाओं का तत्काल खाता खोलने की आवश्यकता नहीं है। कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिन महिलाओं के पास खाते नहीं है, उनके खाते खोले जाएं तथा उनसे सिर्फ आधार कार्ड ही लिए जाएं, पेन कार्ड नहीं मांगे जाएं। जहां इस संबंध में शिकायत आएगी, उसपर कार्रवाई होगी।

Comments are closed, but trackbacks and pingbacks are open.

गुरु पूर्णिमा पर विदेशी जोड़े ने की भारतीय रीति रिवाज से शादी, बारात में डांस करते नजर आए इंडियन     |     अवैध रूप से जंगल से लाई सागौन की लकड़ी से फर्नीचर बनाकर बेच रहे वन माफिया,75 हजार मूल्य की लकड़ी व फर्नीचर जप्त     |     रायसेन किले पर स्थित सोमेश्वर धाम मंदिर में शिव भक्तो ने किया जलाभिषेक     |     किसान की करंट से मौत के मामले में लाइनमैन, हेल्पर और ठेकेदार पर किया प्रकरण दर्ज     |     सी एम राइज साँची में मनाया गुरुपूर्णिमा उत्सव     |     तीन बच्चो का बाप करता था गांव की बेटी को परेशान, पुलिस ने गिरफ्तार कर भेजा जेल     |     काफी समय बाद हुई बरसात से किसानों के होंठो पर आई मुस्कान,धान की रूपाई में जुटे     |     भोपाल विदिशा हाईवे 18 पर स्थित कर्क भी लाल पत्थर से बने चबूतरे हुए क्षतिग्रस्त     |     चांदीपुरा वायरस से निपटने के लिए स्वास्थ्य विभाग तैयार: उप-मुख्यमंत्री श्री शुक्ल     |     सरकार करेगी बिल्डरों का लाइसेंस सस्पेंड, कैलाश विजयवर्गीय का कॉलोनाइजर्स पर सख्ती का ऐलान     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811