Let’s travel together.

“मुख्यमंत्री लाडली बहना योजना”कलेक्टर अविनाश लवानिया ने किया ई केवाईसी केंद्रो का आकस्मिक निरीक्षण

0 32

ई केवाईसी केन्द्रों का निरीक्षण कर समग्र ई-केवायसी कार्य का लिया जायजा

 देवेन्द्र कुमार जैन भोपाल 

कलेक्टर अविनाश लवानिया ने नगर निगम क्षेत्र के बाणगंगा, अम्बेडकर नगर, बाग मुगालिया के आंगनवाड़ी केन्द्रों में चल रहे ईकेवाईसी केन्द्रों का निरीक्षण किया । कलेक्टर ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र में ग्राम पंचायत स्तर पर भी केम्प लगाकर लाडली बहना योजना के लिये समग्र आई डी और केवायसी के लिये केम्प लगाये जा रहे हैं । कलेक्टर लवानिया ने सोमवार को सीएससी, ई-केवायसी केन्द्र तथा कियोस्क का आकस्मिक निरीक्षण कर समग्र ई-केवायसी कार्य का जायजा लिया ।
कलेक्टर अविनाश लवानिया ने भोपाल नगर निगम क्षेत्र में एमपी ऑनलाईन कियोस्क तथा ई-केवायसी केन्द्रों का आकस्मिक निरीक्षण कर मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना अंतर्गत महिलाओं की समग्र आईडी में ईकेवायसी कार्य का जायजा लिया । उन्होंने कियोस्क तथा सीएससी संचालकों से समग्र आईडी में ईकेवायसी कार्य की जानकारी लेते हुए कार्य में तेजी लाने तथा अतिरिक्त डेस्क स्थापित करने के निर्देश दिए।


कलेक्टर लवानिया ने महिलाओं से भी चर्चा की और बताया कि लाड़ली बहना योजना अंतर्गत समग्र आईडी में ईकेवायसी के साथ ही महिला का बैंक खाता आधार से लिंक तथा डीबीटी इनेब्ल्ड होना जरूरी है। उन्होंने कहा कि समग्र आईडी में ईकेवायसी कराने के लिए किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना है । यह सेवा पूर्णतः निशुल्क है कियोस्क, सेवा प्रदाता को सरकार द्वारा भुगतान किया जा रहा है। कलेक्टर ने महिलाओं से पूछा कि ईकेवायसी के लिए किसी प्रकार की राशि तो नहीं दी, इस पर महिलाओं ने बताया कि उनसे कोई राशि नहीं ली गई है।
उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना के तहत 25 मार्च से कैम्प लगाकर पात्रताधारी महिलाओं से आवेदन लिए जाएंगे। योजना के तहत आवेदन करने के लिए समग्र आईडी में ईकेवायसी, बैंक खाता आधार से लिंक और डीबीटी इनेबल्ड होना जरूरी है। जिले में कोई भी पात्र महिला लाड़ली बहना योजना के लाभ से छूटे नहीं, इसके लिए अधिकारियों द्वारा सीएससी सेंटर्स, लोक सेवा केंद्र, कियोस्क तथा पंचायतों का निरीक्षण कर कार्य का जायजा लिया जा रहा है और महिलाओं से भी चर्चा कर जानकारी ली जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

कहां जाता है LIC में जमा किया हुआ आपका पैसा, ये है पूरी डिटेल     |     आपकी आवाज में स्कैमर्स चलते हैं ये चाल, चारों-खाने कर देते हैं चित!     |     एकादशी तिथि शुरू, आज या कल, कब रखा जाएगा कामदा एकादशी का व्रत?     |     संसद में मारपीट, लोगों में तगड़ा गुस्सा…एक कानून पर इस देश में छिड़ गया गृहयुद्ध     |     केले का छिलका चमका देगा चेहरा, इन 4 तरीकों से करें इस्तेमाल     |     मुजफ्फरपुर: घर पर चल रहा था मां का श्राद्ध, छोटा भाई बना हैवान… बड़े भाई को काटकर नदी में फेंका     |     मनीष सिसोदिया को राहत नहीं, कोर्ट ने ED को भी स्टेटस रिपोर्ट में देरी पर लगाई फटकार     |     संदेशखाली, भूपतिनगर के बाद अब रामनवमी में हिंसा, लोकसभा चुनाव से पहले बंगाल में क्यों मचा बवाल?     |     चुनाव चिह्न के साथ बार कोड देने का सुप्रीम कोर्ट का प्रस्ताव, ECI का इनकार, फैसला सुरक्षित     |     आदिल हुसैन ने ‘कबीर सिंह’ की आलोचना की, वांगा ने कहा: चिंता न करो तुम्हारा चेहरा AI से बदल दूंगा     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811