Let’s travel together.

अंजना यादव ने हिमालयन रेंज की 16,500 फीट ऊंची रेनोक पीक पर फहराया तिरंगा

0 116

सलामतपुर रायसेन से अदनान खान की रिपोर्ट

रायसेन जिले के सलामतपुर दीवानगंज कस्बे से कुछ दूरी पर छोटे से गांव सेमरी की प्रसिद्ध पर्वतारोही अंजना यादव ने एक बार फिर से अपनी पर्वतारोहण की यात्रा को जारी रखते हुए हिमालयन रेंज की रेनोक पीक सिक्किम (16,500 फीट) फतेह कर ली है।

हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान, दार्जिलिंग में मई में, 1 माह की ट्रेनिंग का आयोजन किया गया था। इस ट्रेनिंग में देश भर के 66 प्रतिभागियों ने भाग लिया, जिसमें से 45 ने ही सफलता हासिल की। अंजना यादव ने रायसेन और प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए सफलता हासिल की और प्रदेश का गौरव बढ़ाया। रेनोक पीक फतह के सफर की शुरुआत हिमालयन पर्वतारोहण संस्थान में रॉक क्लाइंबिंग, रैपलिंग, आइस ऐक्स-क्लाइंबिंग, रेस्क्यू तकनीक,सेल्फ अरेस्ट, ग्रुप अरेस्ट आदि का प्रशिक्षण लेते हुए, प्रारंभ में टाइगर हिल की 22 किमी की चढ़ाई की।

टाईगर हिल की चढ़ाई के बाद युकसम पीक की तरफ बढ़े, युकसम पीक, कंचनजंगा के प्रवेश स्थल से बखीम ट्रेक के दौरान 18किलो के वजन के साथ 7 घण्टे का लगातार सफर तय करने के बाद 9,000 फीट की ऊंचाई पर पहुंची। यहां से 13,218 फीट की ऊंचाई वाली डीजोंगरी हिमालयन रेंज की बर्फबारी में लगातार 8 घंटे के कठिन ट्रेक के बाद चोअरी-खांग 14,600 फीट पर पहुंचे। इसके बाद रहतोंग ग्लेशियर की भारी बर्फबारी में विपरीत परिस्थितियों में अंत में हिमालय रेंज की रेनोक पीक (सिक्किम) जिसकी ऊंचाई 16,500 फीट है पर 22 मई सुबह 11:42 बजे तिरंगा फहराया।


ज्ञात है कि अंजना यादव रायसेन जिले के सलामतपुर दीवानगंज कस्बे से कुछ दूरी पर छोटे से गांव सेमरी की बेटी है। जिन्होंने इसके पूर्व हिमाचल प्रदेश के युनाम पीक 20,000 फीट पर 15 अगस्त को तिरंगा फहरा कर पूरे प्रदेश को गौरवान्वित किया था। साथ ही अंजना यादव फ्रेंडशिप पीक, पतालसु पीक आदि भी फतह कर चुकी है। अंजना ने अपनी इस सफलता का श्रेय अपने पिता आजाद सिंह यादव और अपने परिवार को दिया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.

वर्षा थमने से किसानो ने ली राहत की सांस,फिर थ्रेशर् से गेहूं चना निकालने में जुटे     |     एमपीआरडीसी के सारे जतन भी नही रोक पा रहे बालमपुर घाटी की दुर्घटनाएं     |     भाजपा राज में युवा, महिला और किसान परेशान, आदिवासियों पर सबसे ज्यादा अत्याचार मप्र में- जीतू पटवारी     |     मध्य प्रदेश में छह सीटों पर उत्साह के बीच तीन बजे तक 53.40 प्रतिशत मतदान     |     नीलगंगा चौराहे पर दो भाइयों ने मिलकर युवक की चाकू मारकर हत्या की     |     मप्र हाई कोर्ट ने तथ्य छिपाकर याचिका दायर करने पर लगाया 10 हजार जुर्माना, दी सख्त हिदायत     |     श्रम न्यायालय के आदेशानुसार शेष राशि का भुगतान ब्याज सहित करें, हाई कोर्ट ने दी 45 दिन की मोहलत     |     पांच महीने में 21 लाख रुपये बढ़ी शिवराज स‍िंंह चौहान की संपत्ति     |     इंदौर से चार रूट पर चलाई चार समर स्पेशल ट्रेन, फिर भी लंबी वेटिंग     |     पद्मश्री जोधइया बाई बैगा नहीं डाल सकीं वोट, उमरिया में उनके घर पर भी नहीं पहुंचा मतदान दल     |    

Don`t copy text!
पत्रकार बंधु भारत के किसी भी क्षेत्र से जुड़ने के लिए इस नम्बर पर सम्पर्क करें- 9425036811